Saturday , November 27 2021
Home / उत्तर प्रदेश / महंगा टिकट.. सिर्फ स्लीपर डिब्बे.. लॉकडाउन के बाद ऐसा होगा रेल का सफर

महंगा टिकट.. सिर्फ स्लीपर डिब्बे.. लॉकडाउन के बाद ऐसा होगा रेल का सफर

कोरोना के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है जो 3 मई को खत्म हो रहा है. लॉकडाउन उससे आगे बढ़ेगा या नहीं उसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, लेकिन आने वाले दिनों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट खासकर ट्रेन में सफर करने का अंदाज बदल जाएगा. इस बीच सूत्रों से पता चला है कि लॉकडाउन के बाद रेलवे कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने के फॉर्मूले पर विचार कर रही है. इसकी तैयारी अभी से की जा रही है.

रेल भवन के अंदर से पता चला है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद शुरुआत में कुछ स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव है. ये ट्रेनें ग्रीन जोन में चलाई जाएंगी और सिर्फ इमरजेंसी में ही लोगों को यात्रा करने की इजाजत होगी. हालांकि कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट इलाके में कोई यात्री ट्रेन नहीं चलाई जाएगी.

इन स्पेशल ट्रेनों का किराया भी काफी ज्यादा रखा जाएगा, ताकि लोग सिर्फ इमरजेंसी में ही यात्रा करें. इससे पहले रेलवे सीनियर सिटीजन, दिव्यांगों और छात्रों समेत अन्य को किराए में मिलने वाली रियायत को बंद कर चुका है. रेलवे की कोशिश है कि जब तक कोरोना का खतरा पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता, तब तक कम लोग ही यात्रा करें.

इस प्रस्ताव के मुताबिक शुरुआत में सिर्फ स्लीपर ट्रेनें ही चलाई जा सकती हैं. एसी कोच और जनरल कोच वाली ट्रेनें नहीं चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों से मिडिल बर्थ को भी हटा दिया गया है. जिन लोगों का टिकट कंफर्म होगा, वो लोग ही यात्रा कर पाएंगे. टिकट कंफर्म नहीं होने पर यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...