Wednesday , May 12 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / महाराष्ट्र में बेकाबू हुआ कोरोना : एक दिन की राहत के बाद फिर 66 हजार के पार केस, 895 की मौत

महाराष्ट्र में बेकाबू हुआ कोरोना : एक दिन की राहत के बाद फिर 66 हजार के पार केस, 895 की मौत

महाराष्ट्र में एक दिन की राहत के बाद कोरोना के नए संक्रमितों का आंकड़ा फिर 66 हजार के पार पहुंच गया है। मंगलवार को 66,358 नए केस आए, 895 संक्रमितों की मौत हुई। इससे पहले सोमवार को 48,700 केस आए थे और 524 की मौत हुई थी। अकेले मुंबई की बात करें ताे यहां मंगलवार को 4,014 नए संक्रमितों की पहचान हुई। सोमवार को यह आंकड़ा 3,876 था।

मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच आज दोपहर राज्य मंत्रिमंडल की अहम बैठक है। इसमें तय होगा कि राज्य में 1 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ाना है या नहीं। बैठक में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए फ्री वैक्सीनेशन पर भी फैसला किया जा सकता है। उप मुख्यमंत्री अजित पवार का कहना है कि वे इससे संबंधित प्रस्ताव पर दस्तखत कर चुके हैं, लेकिन अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लेना है।

मुंबई और पुणे के कई सेंटर्स पर वैक्सीनेशन रोका गया
इस बीच यह जानकारी भी सामने आ रही है कि टीके की कमी के कारण मुंबई के 18 सेंटर और पुणे के 40 से ज्यादा सेंटर्स पर बुधवार से वैक्सिनेशन रोक दिया गया है। इनमें मुंबई स्थित राज्य का सबसे बड़ा BKC का वैक्सीनेशन सेंटर भी शामिल है।

राज्य में एक दिन में 8 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य
राज्य में सोमवार को रिकॉर्ड 5 लाख 34 हजार 722 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। अब स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में 8 लाख लोगों को टीका लगाने का टारगेट रखा है। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने बताया कि केंद्र ने उन्हें 1 करोड़ 60 लाख डोज उपलब्ध कराए हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एकनाथ गायकवाड़ की कोरोना से मौत
महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के पिता और राज्य के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एकनाथ गायकवाड़ की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हो गई है। 81 साल के गायकवाड़ पिछले कुछ दिनों से हॉस्पिटल में एडमिट थे। वे 14वीं और 15वीं लोकसभा में मुंबई नार्थ सेंट्रल सीट से सांसद भी रहे हैं।

पुलिसकर्मियों को डबल मास्क और फेस शील्ड पहनने का निर्देश
संक्रमण की तेज रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए मुंबई के पुलिस कमिश्नर हेमंत नगराले ने पुलिसकर्मियों को डबल मास्क पहनने और फेस शील्ड अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिए हैं। शहर में कोरोना से अब तक 106 पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है, जबकि 8,000 से अधिक पुलिसकर्मी संक्रमण की गिरफ्त मेंआ चुके हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 18 पुलिसकर्मी कोविड वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

राज्य की कृषि मंडियों का चुनाव टला
राज्य की महामारी की वजह से कृषि मंडी समितियों के चुनाव छह महीने के लिए टाल दिए गए हैं। राज्य की कृषि पतसंस्था और बहुउद्देशीय सहकारी संस्थाओं के चुनाव भी 31 अगस्त तक के लिए टाले गए हैं।

मृतकों की संख्या छिपा रही सरकार: फडणवीस
भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार आंकड़ों का मिलान करने के नाम पर कोविड-19 से रोजाना हो रही मौत संबंधी वास्तविक संख्या छुपा रही है। फडणवीस ने कहा, ‘राज्य सरकार ने आंकड़ों का मिलान करने का काम अभी तक पूरा नहीं किया है, जिसके कारण एक सप्ताह पहले या इससे भी पहले हुई मौतों की संख्या कुल आंकड़ों में अभी तक जोड़ी जा रही हैं, इसलिए रोजाना हो रही मौत की वास्तविक जानकारी नहीं मिल पा रही।’

loading...
loading...

Check Also

कोरोना मरीज का ऑक्सीजन मास्क हटाकर महिलाएं करने लगीं पूजा, फिर हुआ कुछ ऐसा!

यूपी के कानपुर से एक हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हुआ है. जहां पर ...