Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / खबर / तीसरी लहर की ‘आहट’: केरल में बढ़े केस तो महाराष्‍ट्र को भी सताने लगी टेंशन

तीसरी लहर की ‘आहट’: केरल में बढ़े केस तो महाराष्‍ट्र को भी सताने लगी टेंशन

मुंंबई: कोविड-19 के रोजाना के केसों में हो रहे इजाफे के कारण केरल में वीकेंड लॉकडाउन फिर लौटा है, यहां केस बढ़ते देख महाराष्ट्र (Maharashtra) की धड़कनें तेज़ हुई हैं, तमाम ज़िलों में अलर्ट है. ख़ासतौर से वह ज़िले, जहां पॉजिटिविटी रेट बढ़कर राज्य के पॉजिटिविटी रेट से ऊपर गया है. Maharashtra के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे, केरल के ‘घटनाक्रम’ को तीसरी लहर की आहट के रूप में देख रहे हैं हालांकि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) का कहना है कि ये दूसरी लहर का ही उछाल है.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘केरल में मामलों में वृद्धि को तीसरी लहर की शुरुआत के रूप में देखा जा सकता है.हमने ऑक्सीजन, बेड, मेडिकल स्टाफ और दवाएं तैयार रखने के लिए तमाम ज़िला कलेक्टर को अलर्ट किया है.सरकार और आईसीएमआर के अनुसार हमने बच्चों के लिए तैयारी पर जोर दिया है.’ गौरतलब है कि देश में बढ़ते मामलों के बीच, भारत के जिन 22 जिलों में हालात चिंताजनक बताए जा रहे हैं उनमें महाराष्ट्र के बीड और सोलापुर शामिल हैं.

28 जून के डेटा से तुलना करें तो अभी बीड में संक्रमण का आंकड़ा 88% बढ़ा है, वहीं सोलापुर में 125% के करीब. डेली पॉजिटिविटी रेट 4% से बढ़कर 5.5% के क़रीब पहुंचा है.साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट के मामले में 9 ज़िले 5% के क़रीब या इससे ऊपर पॉजिटिविटी रेट रिपोर्ट कर रहे हैं. जो राज्य के साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 3.8% से अधिक हैं. इनमें सबसे ज़्यादा पॉजिटिविटी रेट सतारा में 8.03% है.

पुणे में 7.23%,कोल्हापुर में 7.18%, सांगली में 6.91%, सिंधुदुर्ग में 6.49%, सोलापुर में 5.90%, अहमदनगर में 4.95%,बीड में 4.88% और रायगढ़ में 4.70% है बीड का टीकाकरण कवरेज सबसे कम है. ज़िले में जिन व्यस्कों को टीका लगना है उनकी आबादी क़रीब 29 लाख है, लेकिन केवल 18% ही वैक्सीन के दायरे में आए हैं.

दूसरी ओर, वैक्सीन के लिए सोलापुर की टार्गेट अडल्ट आबादी क़रीब 36 लाख है लेकिन डेढ़ लाख को ही पूरी तरह वैक्‍सीनेट किया गया है.महाराष्ट्र की क़रीब 6 करोड़ से ज़्यादा आबादी अब भी टीके से दूर है.

जानकार अब तक के ट्रेंड के मुताबिक़ मानते हैं कि केरल में संक्रमण में उछाल के बाद महाराष्ट्र में मामलों में वृद्धि दिखती है. फ़िलहाल महाराष्ट्र के मामलों में बड़ा उछाल तो नहीं दिख रहा पर कुछ ज़िलों के ट्रेंड निश्चित रूप से परेशान कर रहे हैं.

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...