Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / महीने के पहले ही दिन महंगाई की मार : 15 दिन में 50 रुपए बढ़े दाम, लखनऊ में 14.2 KG वाला सिलेंडर अब इतने रुपए में मिलेगा

महीने के पहले ही दिन महंगाई की मार : 15 दिन में 50 रुपए बढ़े दाम, लखनऊ में 14.2 KG वाला सिलेंडर अब इतने रुपए में मिलेगा

सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर से घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर पर 25 रुपए और कमर्शियल पर 75 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। घरेलू गैस सिलेंडर अब 922.20 रुपए में मिलेगा। बीते 15 दिन में घरेलू गैस के दाम 50 रुपए तक बढ़ गए हैं। 13 अगस्त तक 14.2 किलोग्राम वाला सिलेंडर 872.50 रुपए में मिल रहा था। इसका असर घर के किचन पर भी पड़ेगा। रेस्टोरेंट या होटलों में खाना महंगा हो सकता है।

वहीं, 1722.50 में मिलने वाला कमर्शियल सिलेंडर अब 1797.50 रुपए पर पहुंच गया है। एक अगस्त से अब तक कमर्शियल सिलेंडर भी 150 रुपए महंगा हुआ है। कारोबारियों का कहना है कि पहले से ही मंदी की मार झेल रहे लोगों के लिए यह कष्ट देने वाला फैसला है। लखनऊ होटल असोसिएशन के उपाध्यक्ष राकेश छाबड़ा पम्मी का कहना है कि महंगाई का असर पड़ेगा। खाना महंगा होगा। पहले ही कस्टमर बहुत कम हैं।

आठ महीने में 188 रुपए बढ़ा रेट

2021 के आठ महीनों में अब तक गैस सिलेंडर के दाम 188.50 रुपए तक बढ़े हैं। दिसंबर में लखनऊ में गैस सिलेंडर का रेट 734 रुपए था, लेकिन अब वह 922 रुपए के पार पहुंच चुका है। लखनऊ के डीलरों का कहना है कि यह रेट अभी और बढ़ सकता है।

फरवरी में बढ़ा से सबसे ज्यादा रेट

सबसे ज्यादा रेट फरवरी माह में बढ़ा था। उस समय 4, 15 और 25 फरवरी को सिलेंडर के दाम बढ़े थे। उसके बाद एक मार्च, फिर एक मई और एक जुलाई को रेट बढ़ाया गया था। इस दौरान बस अप्रैल के महीने में एक बार 10 रुपए की कमी की गई थी। आंकड़ों में सात साल में रेट दोगुना बढ़ा है। कमर्शियल का रेट एक अगस्त को बढ़ाया गया था। तब 73.50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। यह बढ़ोतरी 19 किलो कमर्शियल गैस सिलेंडर पर हुई थी।

कांग्रेस ने कहा- जनता विरोधी फैसला
कांग्रेस पूर्व महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान ने गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोत्तरी को जनता विरोधी फैसला बताया है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर हम पहले से विरोध कर रहे हैं। महंगाई के खिलाफ आंदोलन और तेज किया जाएगा। बताया कि भाजपा की सरकार पूरी तरह से जनता विरोधी है। उसके अलावा हमेशा बड़ी कंपनियों को मुनाफा देने की तैयारी रहती है।

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...