मानसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए खाएं ये पौष्टिक आहार, आज ही करें मानसून डाइट में शामिल

हर मौसम कोई न कोई बीमारी लेकर आता है । मानसून का मौसम सबसे ज्यादा बीमारियां लाता है। मानसून के दौरान दस्त, संक्रमण, फ्लू और सर्दी का खतरा अक्सर काफी बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में सावधान रहना बहुत जरूरी है। अपने आहार में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन को शामिल करना महत्वपूर्ण है। ये खाद्य पदार्थ आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह आहार आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। मानसून में स्वस्थ रहने के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट (Monsoon Diet) में शामिल कर सकते हैं . आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में।

अदरक

अदरक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह सर्दी, खांसी, गले में खराश और शरीर में दर्द जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

मौसमी फल

मानसून के मौसम में मौसमी फल खाएं। आहार में लीची, पपीता और नाशपाती शामिल करें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। वे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वे संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते हैं।

अंडे

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। इसमें बी12, बी2, ए और डी जैसे विटामिन भी होते हैं। इसके अलावा इसमें जिंक, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह संक्रमण से बचाने में मदद करता है। इसे सुपरफूड के नाम से जाना जाता है।

भुट्टा

मानसून में उबले या भुने हुए मक्के खाने का मजा ही कुछ अलग होता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही सेहतमंद भी होता है। इसमें कैलोरी कम होती है। यह फाइबर में उच्च है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। वजन घटाने में मदद करता है। मौसमी बीमारियों से बचाव का काम करता है। आप आहार में उबला हुआ, उबला या भुना हुआ मकई शामिल कर सकते हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी शरीर को हर मौसम में हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह स्वस्थ रहने और बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाने का काम करता है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा अधिक होती है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। यह त्वचा और हृदय को स्वस्थ रखता है। इसमें विटामिन सी होता है। यह इंफेक्शन से बचाने का काम करता है।