मासिक धर्म को रोकना या टालना है तो ये घरेलू उपाय करेंगे मदद

0
3

मुंबई: महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म आता है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। जो उनकी साइकिल की तरह आती है। जिसमें कुछ महिलाओं को डेट पर मासिक धर्म होता है तो किसी को डेट के बाद। मासिक धर्म की तारीख बाद में है। लेकिन अक्सर महिलाओं को लगता है कि उनका मासिक धर्म देर से होना ही बेहतर है।

कई महिलाएं किसी पूजा या शादी या ऑफिस की किसी महत्वपूर्ण बैठक, पिकनिक के कारण अपने पीरियड्स को टालने के लिए दवा लेती हैं। लेकिन इन दवाओं के साइड इफेक्ट भी होते हैं, आइए जानें। इससे हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जिससे शरीर में कई बदलाव हो सकते हैं।

लेकिन अगर आप भी किसी जरूरी काम की वजह से मासिक धर्म को कुछ दिनों के लिए टालना चाहती हैं तो इसे दवाओं की जगह घरेलू नुस्खों से कर सकती हैं। स्वाभाविक रूप से देर से मासिक धर्म का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

सिरका

मासिक धर्म को लम्बा करने में सिरका बहुत कारगर होता है।एक गिलास पानी में तीन से चार चम्मच सिरका मिलाकर दिन में दो से तीन बार पियें। इससे मासिक धर्म को तीन से चार दिन के लिए टाला जा सकता है।

नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू मासिक धर्म के प्रवाह को रोकने, नियंत्रित करने या रोकने का काम करता है। साथ ही नींबू मासिक धर्म की समस्या को भी कम करता है। इसके लिए पानी में नींबू मिलाकर इसका सेवन करें और यह पूरी तरह से प्राकृतिक है।

नाकाबंदी करना

सरसों के बीज में मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक और आयरन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। दो चम्मच सरसों का पाउडर लें, इसे एक कप गुनगुने दूध में मिलाकर हफ्ते में एक बार पिएं। इस नुस्खे को अपनाकर कुछ दिनों के लिए मासिक धर्म से बचा जा सकता है।

जिलेटिन

एक कप पानी लें और उसमें जिलेटिन का एक पैकेट घोलें। इसके अलावा, मासिक धर्म को तीन से चार घंटे के लिए टाला जा सकता है। आप इसे थोड़ी देर के लिए कर सकते हैं, लेकिन प्राकृतिक तरीके के बावजूद इसे लंबे समय तक न करें।

मसालेदार अन्नापासून दूर रहा

अगर आप अपने पीरियड्स को कुछ दिनों के लिए लम्बा करना चाहते हैं तो लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, लहसुन और गर्म मसाले खाने से बचें। दरअसल, ज्यादा मसालेदार खाना खाने से ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे मासिक धर्म होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में मासिक धर्म की तारीख से पहले मसालेदार भोजन न करें।