Saturday , May 15 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / मास्क वाली बिटिया : 12 साल की अंजली खुद सिलती है मास्क, मुफ्त में लोगों को दे देती

मास्क वाली बिटिया : 12 साल की अंजली खुद सिलती है मास्क, मुफ्त में लोगों को दे देती

लखनऊ. UP के सिद्धार्थनगर की रहने वाली 12 साल की अंजली 6वीं क्लास में पढ़ती हैं। लोग उसे मास्क वाली बिटिया के रूप में जानते हैं। वे पिछले एक साल से लोगों को मुफ्त मास्क बांट रही हैं। अंजली कहती है कि पिछले साल मैंने देखा कि कई लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। किसी के पास मास्क खरीदने के पैसे नहीं है, तो कई लोग जानबूझकर भी मास्क नहीं पहन रहे हैं। अंजली को लगा कि मुझे इन लोगों को मास्क देना चाहिए। फिर उसने खुद से मास्क बनाकर लोगों को बांटना शुरू कर दिया।

अंजली के पिता चाय की दुकान चलाते हैं, परिवार की आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है। लेकिन, पिता ने देखा कि बेटी लोगों की मदद के लिए आ रही है तो उन्होंने अंजली को सपोर्ट किया। वे अपनी दुकान पर मास्क रखने लगे और जरूरतमंदों को मुफ्त में बांटने लगे। करीब एक हजार मास्क अंजली ने बांटे।

जैसे ही यह खबर शहर में फैली, पास के दुकानदारों ने भी अंजली को मास्क बनाने का ऑर्डर देना शुरू कर दिया। इससे जो भी पैसे मिलते थे, अंजली उसे भी जरूरतमंदों की मदद में खर्च कर देती है।

इस साल जब कोरोना की दूसरी लहर फैली तो अंजली ने अपनी मुहिम को और तेज कर दिया। अब अंजली की कुछ सहेलियां भी इस काम से जुड़ गई हैं। अंजली की इस पहल के लिए जिले के DM और SSP सम्मानित कर चुके हैं।

अंजली कहती है कि इस महामारी में जिससे जितना हो पाए मदद के लिए आगे आना ही चाहिए।

loading...
loading...

Check Also

चित्रकूट जेल में कैदियों के बीच शूटआउट, 3 गैंगस्टर मारे गए, यहां पढ़ें गोली चलने की क्रोनोलॉजी

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जेल में शुक्रवार को कैदियों के बीच गोली चल गई। इसमें ...