Thursday , December 2 2021
Home / ऑफबीट / मुंबई बन रही न्यू यॉर्क: देश का हर 10वां केस और 5वी मौत यहीं से, पल-पल और खौफनाक होते जा रहे आंकड़े

मुंबई बन रही न्यू यॉर्क: देश का हर 10वां केस और 5वी मौत यहीं से, पल-पल और खौफनाक होते जा रहे आंकड़े

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई न्यूयॉर्क की राह पर है। मुंबई देश में कोरोनावायरस का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन चुकी है। देश में कोरोना का हर 10वां केस और पांचवीं मौत यहीं हो रही है। मुंबई में गुरुवार तक कुल 876 केस सामने आ चुके थे। यह महाराष्ट्र के कुल मामलों का तकरीबन 64% और देश का 13% है।बीते 24 घंटे के भीतर 224 मामले सामने आने और 10 लोगों की मौत के बाद हालात चिंताजनक हो गए हैं। इस महानगर में कोरोना से अब तक 64 लोगों की जान जा चुकी है। यह राज्य की कुल मौतों का 55% और देश की कुल मौतों का 24% है।

न्यूयॉर्क की बात करें तो वहां कोरोना के अब तक 1.6 लाख मामले सामने आ चुके हैं। 7067 लोगों की जान गई है। न्यूयॉर्क में कोरोना से पहली मौत 11 मार्च को हुई थी। मुंबई में भी 11 मार्च को पहला केस आया था। कोरोना से न्यूयॉर्क में मृत्युदर 4.4%, जबकि मुंबई में मृत्युदर 6.15% है।

कोरोना के तेजी से बढ़ते आंकड़े केंद्र और राज्य सरकारों के लिए चिंता का विषय बनते जा रहे हैं।
एशिया की सबसे बड़ी स्लम बस्ती धारावी में गुरुवार को कोरोना वायरस से 70 साल की महिला की मौत हो गई। उसके पति की कुछ दिन पहले मौत हुई थी। यह धारावी में कोरोना से तीसरी मौत है।

इस सबके बीच मेडिकल स्टाफ और अस्पताल की नर्सों के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद मुंबई के कई बड़े निजी अस्पताल बंद होते जा रहे हैं। शुक्रवार को शहर के अस्पतालों के 19 हेल्थ वर्कर कोरोना संक्रमित पाए गए। इसी के साथ मेडिकल स्टाफ के संक्रमित होने का आंकड़ा लगभग 100 हो गया है।

उम्मीद है कि आने वाले समय में इसमें कमी आएगी। वहीं कुछ अधिकारियों का मानना है कि अगले पांच दिन पूरी मुंबई के लिए अहम हैं। ये संभावना जताई जा रही है कि अगले पांच-छह दिनों में रोजाना 200 से 300 मामले सामने आएंगे। यही हालात अगर लगातार दस दिन तक बने रहे तो मुंबई में इटली और न्यूयॉर्क जैसे हालात हो जाएंगे।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...