Thursday , May 6 2021
Breaking News
Home / खबर / मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना : आज से राजस्थान में हर परिवार को मिलेगा 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा, जानिए डिटेल्स

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना : आज से राजस्थान में हर परिवार को मिलेगा 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा, जानिए डिटेल्स

जयपुर
राजस्थान सरकार की महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना’ आज से लागू हो जाएगी। इसके तहत राज्य के हर परिवार को पांच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने का लक्ष्य है। इस बीच राज्य सरकार ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख भी 31 मई तक बढ़ा दी है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत एक मई 2021 से होने जा रही है। बजट घोषणा 2021-22 की अनुपालना में इस योजना में एक अप्रैल से पंजीकरण शुरू हुआ था और अब तक लगभग 22.85 लाख परिवार इस योजना से जुड़ चुके हैं।’

गहलोत के अनुसार, हालांकि सरकार ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2021 निर्धारित की थी लेकिन कोरोना महामारी के दौरान हो रही असुविधा के कारण इसे31 मई 2021 तक बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि जो परिवार अब तक इस योजना से जुड़ चुके है उन्हें एक मई 2021 से लाभ मिलेगा। जो परिवार दिनांक 31 मई 2021 तक इसमें जुड़ेंगे उन्हे रजिस्ट्रेशन की दिनांक से लाभ देय होगा।

ध्यान रहे कि मुख्यमंत्री ने इस साल के बजट में इस योजना की घोषणा की थी। इसके तहत राज्य के प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज सरकारी और सम्बद्ध निजी अस्पतालों में दिया जायेगा। इस स्वास्थ्य बीमा कवर में विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेज और प्रोसिजर शामिल किये गये हैं।

मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से पांच दिन पहले का मेडिकल सलाह, जांच, दवाइयां और डिस्चार्ज के बाद 15 दिनों का चिकित्सा व्यय भी फ्री इलाज में शामिल होगा।

अधिकारियों के अनुसार, पहले की स्वास्थ्य बीमा योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल रहा था। अब मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप राज्य के संविदाकर्मियों, लघु और सीमांत कृषकों को फ्री मेडिकल सुविधा का लाभ मिल पाएगा। साथ ही प्रदेश के सभी अन्य परिवारों को बीमा प्रीमीयम की 50 फीसदी राशि अर्थात 850 रुपये पर वार्षिक पांच लाख रूपये तक की फ्री चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी।

loading...
loading...

Check Also

‘तानाशाह की सनक! लाशों के ढेर पर अपना 20,000 करोड़ का महल बनवा रहा है एक प्रधानमंत्री’

पूरे देश के लोग ऑक्सीजन के बगैर तड़प-तड़प कर मर रहे हैं और प्रधानमंत्री अपने ...