Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / BCCI का मास्टरस्ट्रोक: IPL 2021 की 3 रुकावटों को एक ही झटके में खत्म किया भारतीय बोर्ड

BCCI का मास्टरस्ट्रोक: IPL 2021 की 3 रुकावटों को एक ही झटके में खत्म किया भारतीय बोर्ड

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि T20 विश्व कप को UAE में स्थानांतरित कर दिया गया है लेकिन उन्होंने जो घोषणा नहीं की वह यह थी कि उन्होंने आईसीसी को विश्व कप के पहले चरण की मेजबानी केवल ओमान में करने के उनके प्रस्ताव पर सफलतापूर्वक सहमति दे दी थी. BCCI के इस मास्टरस्ट्रोक ने न केवल T20 विश्व कप के आसपास के मुद्दों को सुलझाया है, बल्कि IPL 2021 के दूसरे चरण के सफल आयोजन में आने वाली सभी बाधाओं को भी दूर कर दिया है.

IPL 2021 Phase 2 –क्रिकेट की विश्व संस्था ICC IPL 2021 के UAE में T20 वर्ल्ड कप के साथ होने वाली भिड़ंत को लेकर काफी चिंतित थी. जानकार सूत्रों के अनुसार, ICC दुबई, अबू धाबी और शारजाह में T20 विश्व कप से ठीक पहले IPL के मैचों से विकेटों को होने वाले नुकसान से भी परेशान था. इसके अलावा अन्य क्रिकेट बोर्ड भी चिंतित थे कि चूंकि आईपीएल टी20 विश्व कप के इतने करीब चल रहा है, इसलिए दुनिया की सबसे अमीर लीग के लिए खिलाड़ियों को छोड़ना असंभव होगा.

लेकिन बीसीसीआई ने एक मास्टरस्ट्रोक से आईपीएल 2021 से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान कर दिया है.

IPL 2021: इनसाइडस्पोर्ट.को के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बीसीसीआई ने आईसीसी को 17 अक्टूबर से ओमान में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के सभी 12 प्रारंभिक / क्वालीफायर मैच आयोजित करने के उनके प्रस्ताव पर सहमति दे दी है. अब केवल टी20 विश्व कप का मुख्य चरण संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया जाएगा – इससे कम से कम 10-12 दिन पहले आईसीसी को मैदान और विकेट सौंपने के आईसीसी प्रोटोकॉल के अनुपालन की अनुमति मिल जाएगी.

आईसीसी ने ओमान में टी20 विश्व कप के सभी 12 क्वालीफायर आयोजित करने पर सहमति जताई है. इस पर जल्द ही औपचारिक घोषणाएं की जाएंगी. यह सभी दलों के लिए फायदे का सौदा है.” बीसीसीआई के शीर्ष सूत्रों में से एक ने ये बताया.

  • BCCI Masterstroke – IPL 2021 के चरण 2 और T20 विश्व कप के लिए यह क्या करेगा?
    -ओमान में खेले जाएंगे टी20 विश्व कप के सभी 12 प्रारंभिक मैच
    – आईपीएल 2021 का दूसरा चरण 17 सितंबर से शुरू होकर 10 अक्टूबर तक खत्म होगा
    – टी20 वर्ल्ड कप मेन लेग अक्टूबर के तीसरे हफ्ते के अंत में शुरू होगा
    – टी20 वर्ल्ड कप मेन लेग से पहले भारतीय टीम को मिलेगा 2 हफ्ते का ब्रेक
    – आईसीसी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा, यूएई में मैदान और विकेट 10 अक्टूबर के बाद उन्हें सौंपे जाएंगे.
    – विदेशी बोर्ड अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की अनुमति देंगे क्योंकि उनके पास दोनों आयोजनों के बीच पर्याप्त समय होगा.

IPL 2021 Phase 2 – बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी टीओआई को पुष्टि की कि टी 20 विश्व कप के पहले 12 मैच ओमान में खेले जाएंगे. “तारीखों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. टूर्नामेंट आईपीएल के बाद ही शुरू हो जाए तो भी ज्यादा दिक्कत नहीं होगी क्योंकि टूर्नामेंट के पहले 12 मैच क्वालीफायर के तौर पर आठ टीमों के बीच खेले जाएंगे. वे मैच ओमान में खेले जाएंगे.”

T20 World Cup- T20 World Cup में राउंड 1 में 12 मैच खेले जाएंगे, और उसमें आठ टीमें शामिल होंगी, जिनमें से चार (प्रत्येक समूह से टॉप दो) सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी. सुपर 12 का राउंड, जिसमें 30 मैच शामिल हैं, 24 अक्टूबर से यूएई के तीन शहरों – दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेला जाएगा. सुपर 12 के राउंड के बाद, तीन प्लेऑफ मैच होंगे – दो सेमीफाइनल और फाइनल.

आठ में से चार टीमें – बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी – सुपर 12 में आगे बढ़ेंगी, शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टी 20 आई टीमों में शामिल होंगी. आईपीएल और टी20 विश्व कप के बीच इतने कम समय के साथ, यह फ्रेंचाइजी को विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता पर परेशानियां खड़ी कर सकता है.

ICC और BCCI अगले कुछ दिनों में आधिकारिक तौर पर T20 विश्व कप की अंतिम तारीखों की घोषणा करेंगे.

loading...

Check Also

पृथ्वी की ताबड़तोड़ पारी पर फिदा हुईं एक्ट्रेस, बोलीं- ‘शो-स्टॉपर शॉ’

IND vs SL: रविवार को खेले गए पहले वनडे में भारत ने श्रीलंका को 7 ...