Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / खबर / महाराष्ट्र में महा-कन्फ्यूजन: मंत्री बोले- 5 फेज में होगा अनलॉक; 4 घंटे बाद सरकार बोली- ऐसा कोई फैसला नहीं

महाराष्ट्र में महा-कन्फ्यूजन: मंत्री बोले- 5 फेज में होगा अनलॉक; 4 घंटे बाद सरकार बोली- ऐसा कोई फैसला नहीं

मुंबई. महाराष्ट्र में लॉकडाउन हटाने को लेकर गुरुवार को भ्रम की स्थिति बन गई। राज्य के डिजास्टर मैनेजमेंट मंत्री विजय वडेट्टीवार ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ हुई हाईलेवल मीटिंग के बाद मीडिया में अनलॉक की बात कही। वडेट्टीवार ने कहा कि महाराष्ट्र को 5 चरणों में अनलॉक करने का फैसला लिया गया है। इस बयान के करीब 4 घंटे बाद महाराष्ट्र सरकार ने स्पष्ट किया कि अभी राज्य में कहीं भी अनलॉक का फैसला नहीं लिया गया है।

दरअसल, वडेट्टीवार जिस बैठक में मौजूद थे, उस बैठक में अनलॉक को लेकर चर्चा हुई और चरणबद्ध तरीके से राज्य में पाबंदियां हटाने का मसौदा रखा गया। इसी के तहत 5 चरणों में अनलॉक का फॉर्मूला भी सामने आया था। लेकिन, मंत्रीजी ने बैठक से बाहर आते ही अनलॉक का ऐलान कर दिया। साथ ही उन 18 जिलों के नाम भी बता दिए, जहां शुक्रवार से अनलॉक लागू किया जाने वाला था।

मंत्री ने सफाई में कहा- नीति तय हुई, पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री लेंगे
मंत्रीजी द्वारा फैलाए गए इस कन्फ्यूजन के लिए उन्हें फटकार भी पड़ी। इसके बाद उद्धव सरकार ने अनलॉक को लेकर स्थिति स्पष्ट की। कहा कि राज्य में कहीं भी लॉकडाउन के दौरान लगाए गए प्रतिबंध हटाने का फैसला अभी नहीं किया गया है। वडेट्टीवार ने देर रात अपने बयान पर सफाई दी। उन्होंने कहा कि मीटिंग में 5 फेज में राज्य को अनलॉक करने की बात तय हुई। इसे बैठक में सैद्धांतिक मंजूरी दी गई।

उन्होंने कहा कि जिन जिलों के लोगों ने कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद की है। वहां चरणबद्ध ढंग से लॉकडाउन हटाने की नीति तय हुई है। मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने इसे सैद्धांतिक मंजूरी भी दी है। किस जिले में कितना पॉजिविटी रेट है। ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता कितनी है। इस आधार पर अनलॉक शुरू करने का निर्णय लिया गया है। लॉकडाउन हटाने का आदेश शुक्रवार या शनिवार को सरकार की ओर से जारी किया जाएगा। अंतिम फैसला मुख्यमंत्री लेंगे और वही इसे जारी करेंगे।

वडेट्टीवार से पूछा गया कि क्या 4 जून से महाराष्ट्र में अनलॉक शुरू होगा? उन्होंने कहा- पूरे महाराष्ट्र को अनलॉक करने का निर्णय नहीं लिया गया है। उन्हीं जिलों में चरणबद्ध तरीके से अनलॉक होगा, जहां हालात और व्यवस्थाएं सुधरी हुई हैं।

अनलॉक का पॉलिटिकल गेम, सरकार में ही नाराजगी हो गई
राज्य से जुड़ी बड़ी घोषणाएं अक्सर CM उद्धव ठाकरे करते रहे हैं। लेकिन, अनलॉक जैसा बड़ा ऐलान जब कांग्रेस कोटे से मंत्री बनाए गए वडेट्टीवार ने किया तो सरकार में शामिल शिवसेना और राकांपा के मंत्री नाराज हो गए। इसके बाद ही राज्य सरकार ने डैमेज कंट्रोल के लिए स्थिति स्पष्ट करने के लिए आधिकारिक बयान जारी किया।

राज्य सरकार ने कहा कि अनलॉक का प्रस्ताव अभी विचाराधीन है। संक्रमण पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है और ग्रामीण इलाकों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में सभी जगहों का रिव्यू करने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...