Saturday , November 27 2021
Home / खबर / मौसम अपडेट : आज राजस्थान के इन जिलों में भारी से बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम अपडेट : आज राजस्थान के इन जिलों में भारी से बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

राजस्थान में मानसून (Monsoon In Rajasthan) कहीं मेहरबानी तो कहीं कहर बरपा रहा है. मौसम विभाग ने आज करौली, बूंदी, कोटा, बारां और सवाई माधोपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

जयपुर. राजस्थान में मानसून अब परवान पर है.  लगातार हो रही बारिश कुछ जगहों पर लोगों के लिए आफत भी बनने लगी है. हाड़ौती क्षेत्र में सबसे ज्यादा बारिश का असर देखने को मिल रहा है. वहीं, यहां स्थित पार्वती-कालीसिंध नदी भी उफान पर है. धौलपुर में चंबल नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को करौली, बूंदी, कोटा, बारां और सवाई माधोपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, झालावाड़, दौसा, भीलवाड़ा, टोंक, भरतपुर और धौलपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.


सेटेलाइट तस्वीर

इन संभागों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम की मानें तो गुरुवार को पूर्वी राजस्थान में जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर संभागों में लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभागों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

जयपुर में हो सकती है मध्यम बारिश

विभाग के अनुसार गुरुवार को राजधानी जयपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं, तापमान की बात करें तो आज जयपुर का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है.

इन जगहों पर हुई बारिश

बता दें, पिछले 24 घंटों में राज्य में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन दर्ज किया गया. पूर्वी राजस्थान में लगभग सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्ज की बारिश जबकि बारां, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और टोंक जिलों में एक-दो स्थानों पर अति बारिश और झालावाड़, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा और प्रतापगढ़ जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई. जबकि बारां, सवाई माधोपुर, कोटा और बूंदी जिलों में एक-दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश भी दर्ज की गई.

खातोली में सर्वाधिक बारिश

पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो कहीं-कहीं पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है. सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान में कोटा के खातोली में 280 MM, बूंदी में 264 MM, बूंदी के पाटन में 247 MM, कोटा के लाडपुरा में 225 MM, बारां के शाहबाद में 208 MM और सवाई माधोपुर के देवपुरा में 205 MM बारिश दर्ज की गई. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक तापमान पिलानी में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर में 39.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...