Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / मौसम अलर्ट : यूपी के इन जिलों में झमाझम बारिश, जानिए अगले तीन कैसा रहेगा मौसम

मौसम अलर्ट : यूपी के इन जिलों में झमाझम बारिश, जानिए अगले तीन कैसा रहेगा मौसम

गाजियाबाद. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले तीन दिन से हो रही झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। शुक्रवार गाजियाबाद, नोएडा और मेरठ समेत वेस्ट यूपी के सभी जिलों में भारी बारिश हुई। बारिश का असर कहीं ज्यादा तो कहीं कम रहा। बारिश के चलते मौसम भी खुशनुमा हो गया। कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही ने बताया कि अगले तीन दिन बारिश का दौर जारी रहेगा। जुलाई में अब तक सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। इस बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है, वहीं यह फसलों के लिए भी लाभकारी है।

बारिश ने धोया गाजियाबाद पर लगे प्रदूषण का दाग

बता दें कि गाजियाबाद में अधिक प्रदूषण होने के कारण विश्व के प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल हो गया था, लेकिन हाल में ही हुई बारिश ने इस प्रदूषण के दाग को धो दिया है। शुक्रवार को गाजियाबाद का एक्यूआई 50 दर्ज किया गया। यानी पिछले समय के मुकाबले प्रदूषण में भारी कमी दिखाई दी है। जिसके बाद से गाजियाबाद के लोगों को अब सांस लेने में बड़ी राहत महसूस हो रही है।

आपको बताते चलें कि गाजियाबाद में अधिक प्रदूषण होने के कारण रोकने के लिए प्रशासन ने तमाम तरह की योजनाओं पर कार्य किया। जगह-जगह नगर निगम ने टैंकर से पानी का छिड़काव किया गया। प्रदूषित फैक्ट्रियों को बंद करते हुए निर्माणाधीन इमारतों के निर्माण पर भी रोक लगाई गई, लेकिन उसके बावजूद भी प्रदूषण में बहुत कम गिरावट हुई। अब लगातार तीन दिन की बारिश ने गाजियाबाद पर लगे प्रदूषण के दाग को फिलहाल पूरी तरह से धो दिया है। गाजियाबाद का एक्यूआई 50 दर्ज किया गया है, जो पहले के मुकाबले बेहद कम है।

loading...

Check Also

टेलीकॉम सेक्टर में सुधार के लिए क्रांतिकारी कदम उठाई मोदी सरकार, जानें पूरा फैसला

मोदी सरकार ने भारत की एक बड़ी चुनौती का समाधान करना शुरू कर दिया है। ...