Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / खबर / यात्रियों के लिए जरूरी खबर : भारतीय रेलवे ने बनाए AC इकॉनमी कोच, यहां पढ़े पूरी डिटेल

यात्रियों के लिए जरूरी खबर : भारतीय रेलवे ने बनाए AC इकॉनमी कोच, यहां पढ़े पूरी डिटेल

यात्रियों की सहूलियत और सुरक्षा की दिशा में लगातार कदम बढ़ा रहे भारतीय रेलवे ने इकोनॉमी क्लास थर्ड एसी कोच लॉन्च किए हैं. जानकारी है कि रेल अधिकारी जल्दी ही गाड़ियों में स्लीपर क्लास के कुछ कोच को इस तरह के नए कोशिश से बदलने जा रहे हैं. ऐसे में अब तक जो लोग बिना एसी के स्लीपर क्लास में सफर करते थे उन्हें अब इन कोच में सफर करने का मौका मिलेगा.

नई दिल्ली: नए तरह के इकोनामिक क्लास थर्ड एसी कोच कई मायनों में खास बताए गए हैं. सबसे पहले तो इन कोच में सीटों की संख्या बढ़ गई है. वहीं दूसरी तरफ इनमें सफर को आरामदायक बनाने के लिए इंतजाम किए गए हैं. इन कोच के कुछ प्रमुख फीचर्स पर आइए एक नजर डालते हैं.

1) कोच की कैपेसिटी को 72 बर्थ से बढ़ाकर 83 बर्थ कर दिया गया है.

2) सीट और बर्थ के लिए यहां मॉडलर डिजाइन को अपनाया गया है जिससे यात्रियों को ज्यादा कंफर्ट मिलेगा.3) रेलवे ने 2 सीटों के बीच रखी जाने वाली स्नेक टेबल को फोल्डेबल स्नेक टेबल के तौर पर दिया है जहां इंजरी फ्री स्पेस और पानी की बोतल मोबाइल फोन और मैगजीन रखने के लिए भी जगह है.4) हर बर्थ पर रीडिंग लाइट और मोबाइल चार्जिंग के लिए पॉइंट दिए गए हैं.5) नाईट लाइट की सुविधा है.6) टचलेस टैप की सुविधा है.7) दिव्यांग लोगों के यहां व्हीलचेयर एक्सेस और ज्यादा आराम का दावा है.

उत्तर रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगल कहते हैं कि इन कोच को कपूरथला में बनाया गया है. सबसे पहले एनसीआर ने इसे जयपुर तक चल रही गाड़ियों में लगाया है. इनमें ज्यादा यात्रियों को ले जाया जा सकता है. इसके साथ ही इस तरह के कोच ज्यादा यात्रियों को ले जा सकते हैं. इनका किराया भी कम है. वो कहते हैं कि जल्दी ही इन कोच को अन्य गाड़ियों में भी इस्तेमाल किया जाएगा.

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...