Monday , June 14 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी : इन जिलों में 3 दिन और पड़ेगी भीषण गर्मी, जानिये कब होगी बारिश

यूपी : इन जिलों में 3 दिन और पड़ेगी भीषण गर्मी, जानिये कब होगी बारिश

मई में भले ही गर्मी से राहत मिल गई हो, लेकिन अब जून में गर्मी अपने पूरे तेवर दिखा रही है। जेठ के दूसरे मंगल की तपन से मेरठवासी दिनभर परेशान रहे। पारा 40 के पार जाने से लोगों को पहली बार इस मौसम में गर्मी का अहसास हुआ। मंगलवार को तापमान 40.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 4 डिग्री अधिक बताया जा रहा है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 29 डिग्री पर पहुंच गया। यह भी समान्य से 3 डिग्री अधिक है।

मेरठ स्थित कृषि अनुसंधान संस्थान के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि फिलहाल वेस्ट यूपी में मौसम शुष्क रहेगा। तेज हवाएं चलेंगी, जो दिन में गर्म होकर लू का रूप ले सकती हैं। उन्होंने बताया कि अब तक आठ जून इस सीजन का सबसे गर्म दिन साबित हुआ है। दिन के साथ सोमवार की रात भी गर्मी का प्रकोप अधिक रहा। गर्मी के सीजन में दूसरी बार तापमान 40 के पार पहुंचा है। इससे पहले 29 अप्रैल को अधिकतम तापमान 40 के पार गया था। वहीं बुधवार को भी तापमान और गर्मी इसी प्रकार रहने की संभावना बनी हुई है।

उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में मेरठ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश का तापमान 42 पार जा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार से तीन दिन तक धूल भरी गर्म आंधी चलने की आशंका है। इसके बाद 12 जून से मौसम में परिवर्तन की संभावना है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे खेत में खड़ी फसलों की सिंचाई शुरू कर दें। वहीं, आईएमडी ने 12 के बाद वेस्ट यूपी के कई जिलों में प्री मानसून की बारिश (Pre-Monsoon Rain Alert) के आसार जताए हैं।

loading...
loading...

Check Also

ऐसे अंदाज़ में I Love You बोला तोता, लोगों ने 87 लाख बार देखा ये क्यूट Video

अपने प्यार का इजहार करना हमेशा से ही एक खूबसूरत एहसास रहा है. और ऐसा ...