Wednesday , May 12 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी के सब्जी किसानों के लिए खुशखबरी, इन फसलों पर 20,000 रुपए/हेक्टेयर की मिलेगी सरकारी मदद

यूपी के सब्जी किसानों के लिए खुशखबरी, इन फसलों पर 20,000 रुपए/हेक्टेयर की मिलेगी सरकारी मदद

लखनऊ. सब्जियों की खेती को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत किसानों को 20,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की मदद करेगी। उत्तर प्रदेश बागवानी विभाग के निदेशक डॉ. आरके तोमर के अनुसार, प्रदेश सरकार टमाटर, शिमला मिर्च, लौकी, तोरई आदि की फसलों पर 20 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की मदद करेगी। लेकिन इसके लिए बुआई से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसका लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस योजना के लिए पैसों का सैंक्शन शुरू हो जाएगा।

डॉक्यूमेंटस देकर भरें फॉर्म

योजना के तहत फसलों पर 20,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की मदद लेने के लिए किसानों को एक फॉर्म भरना होगा। किसान बागवानी अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। उनसे इसके लिए मिलने वाली राजकीय सहायता के लिए फार्म मांगकर और भरकर जमा करना होगा। फॉर्म के लिए इसके लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card), जमीन के पेपर, बैंक पासबुक, अपनी फोटो दें. खाद और बीज सहित इस खेती में लगने वाले सारे इनपुट का बिल देना होगा। इसके बाद ही सरकार अकाउंट में पैसे भेजेगी।

किसानों को मिले फायदा

केंद्र और राज्य सरकार बागवानी फसलों पर फोकस कर रही हैं, ताकि किसानों को फायदा मिले। सब्जियों और फलों को जल्दी और सस्ते दर पर बाजार तक पहुंचाने के लिए किसान रेल चलाई गई है। कई राज्यों के किसान इसका फायदा उठा रहे हैं।

loading...
loading...

Check Also

यूपी के यात्रीगण कृपया ध्यान दें, कल से ये ट्रेनें कैंसिल कर रहा है रेलवे

लखनऊ लखनऊ में रेलवे ने कई ट्रेनों को फिलहाल पूर्ण या आंशिक रूप से रद्द्द ...