Sunday , October 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी ने कोरोना की दूसरी लहर को भी हराया, अब नोएडा में भी हट सकता है कोरोना कर्फ्यू

यूपी ने कोरोना की दूसरी लहर को भी हराया, अब नोएडा में भी हट सकता है कोरोना कर्फ्यू

नोएडा :  यूपी के नोएडा यानी गौतम बुद्ध नगर जिला भी अनलॉक की ओर तेजी से बढ़ रहा है। जिले में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या अब 665 रह गई है। इसी गति से अगर एक्टिव केस कम होते रहे तो शनिवार को सक्रिय मरीजों की संख्या 600 से नीचे पहुंच जाएगी। 600 से कम सक्रिय मरीज होने पर शर्तों के साथ जिले के अनलॉक होने का नियम है। सोमवार से पहले ढील न मिलने का कारण यह है कि शनिवार और रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी। इस तरह सोमवार से जिला अनलॉक हो सकता है।

24 घंटे में 53 नए केस, अनलॉक की ओर
कोरोना मरीजों की संख्या में जिस हिसाब से कमी आई है, उससे उम्मीद है कि जल्द जिला अनलॉक हो जाएगा। अनलॉक होने के लिए जिले में एक्टिव केस की संख्या 600 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस आंकड़े से जिला अभी 65 केस दूर है। शनिवार को भले ही एक्टिव केस 600 से नीचे आ जाए, लेकिन बंदिशों में छूट सोमवार से ही मिले पाएगी। शुक्रवार को राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए दैनिक आंकड़ों के मुताबिक जिले में 24 घंटे में 53 नए केस मिले हैं। 2 लोगों ने इस बीमारी के चलते जान गंवाई है। इसके साथ ही 24 घंटे में 116 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। जिले में अब तक 61 हजार 475 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। वहीं 455 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

छूट पर ये बरतनी होगी सावधानी
सेक्टर 39 कोविड अस्पताल के डॉ. टीके सक्सेना का कहना है कि शहर के अनलॉक होने पर पहले की तर्ज पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। मास्क लगाना, सैनिटाइज करना, सोशल डिस्टेंसिंग का नियम जीवन में अपनाना होगा। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना होगा। बर्थडे पार्टी या फिर किसी अन्य पार्टी में शरीक नहीं होना होगा। वहीं दोस्तों के साथ खाना खाना बंद करना होगा। इमरजेंसी होने पर ही घर से बाहर निकलना होगा। अन्यथा पहले की तर्ज‌ पर घर पर ही रहना होगा।

तारीख सक्रिय मरीज कितने मरीज कम हुए
28 मई 1930 380
29 मई 1,472 458
30 मई 1184 288
31 मई 1073 111
1 जून 947 126
2 जून 843 104
3 जून 730 113
4 जून 665 65

शनिवार और रविवार को बंदिशें जारी
एडीएम प्रशासन दिवाकर सिंह ने बताया कि साप्ताहिक बंदी के कारण ढील सोमवार से ही संभव हो पाएगी। साप्ताहिक बंदी में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति से संबंधित दुकानें ही खुल सकेंगी। अनलॉक होने की दशा में जिले में वीकेंड लॉकडाउन के साथ 5 दिन दुकानें खुलेंगी। नाइट कर्फ़्यू जारी रहेगा। शहर को वीकेंड लॉकडाउन की नई गाइडलाइन के साथ खोला जाएगा। अनलॉक होने की दशा में जिले में दुकानें सुबह 7 से शाम 7 बजे तक कंटेनमेंट जोन को छोड़कर खोलने की अनुमति होगी। हालांकि कोचिंग संस्थान, सिनेमा, जिम, स्विमिंग पूल, क्लब एवं शॉपिंग मॉल नहीं खुल सकेंगे।

इन शर्तों के साथ अनलॉक की तैयारी
अनलॉक में कोरोना के अभियान से जुड़े फ्रंटलाइन सरकारी विभागों में पूर्ण उपस्थिति रहेगी। साथ ही शेष सरकारी कार्यालय अधिकतम 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे और उसमें 50% कर्मी ही रहेंगे। निजी कंपनियों के कार्यालय भी मास्क की अनिवार्यता के साथ खोले जा सकेंगे। औद्योगिक संस्थान खुले रहेंगे। सब्जी मंडी पहले की तरह खुली रहेंगी। प्रत्येक सब्जी मंडी स्थल में कोविड-19 डेस्क की स्थापना की अनिवार्यता होगी। स्कूल-कॉलेज तऔर शिक्षा संस्थान शिक्षण कार्य हेतु बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट्स को केवल होम डिलिवरी की अनुमति होगी। धर्म स्थलों के अंदर एक बार में एक स्थल पर 5 से ज्यादा श्रद्धालु के जाने की अनुमति नहीं होगी। अंडे, मांस और मछली की दुकानों को पर्याप्त साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का ध्यान रखते हुए बंद स्थान अथवा ढककर खोलने की अनुमति होगी। जिले में गेहूं क्रय केंद्र एवं राशन की दुकानें खुली रहेंगी।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...