Tuesday , May 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी पंचायत चुनाव: पहले चरण में 18 जिलों में मतदान जारी, रायबरेली में तीन प्रधान पदों के चुनाव स्थगित

यूपी पंचायत चुनाव: पहले चरण में 18 जिलों में मतदान जारी, रायबरेली में तीन प्रधान पदों के चुनाव स्थगित

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में आज 18 जिलों में मतदान है। सुबह सात बजे मतदान की प्रक्रिया जारी है, जो शाम छह बजे तक चलेगी। मतदान प्रक्रिया के लिए 18 जिलों में 51,176 केंद्र बनाए गए हैं। जहां 3,16,46,162 मतदान ‘गांव की सरकार’ के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव में 2,99,012 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। चुनाव चार चरणों में होने हैं। परिणाम दो मई को आएंगे।

कोरोना के खतरे के बीच चुनाव प्रत्याशियों के लिए परीक्षा तो है ही, राज्य निर्वाचन आयोग के लिए भी चुनौती है। हालांकि आयोग ने मतदान के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन का दावा किया है। इस बार चुनाव में 11 घंटे मतदान चलेगा। कोरोना संक्रमित लोगों को PPE किट पहनकर वोट डालने की छूट है।

मतदान अपडेट्स….

  • बरेली में नबाबगंज तहसील के गांव जगराजपुर में एक BDC प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह ईंट बैलेट पेपर में नहीं है। उसकी जगह पर उसके नाम के आगे चकिया निशान था, जो एक अन्य प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह था। प्रत्यशियों ने हंगामा किया जिससे मतदान करीब दो घंटे से ज्यादा देर तक प्रभावित रहा। सेक्टर मजिस्ट्रेट के समझने के बाद ही चुनाव दोबारा शुरू हुआ। जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि कुछ ही देर में नए परिवर्तित मतपत्र मिल जाएंगे और किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।
  • महोबा में जिला पंचायत की जैतपुर सीट के बूथ 11 और 12 में एजेंट न बनाए जाने से नाराज निर्दलीय प्रत्याशी आरती अरविंद नायक और उनके समर्थकों ने जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। तहसीलदार और पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए।
  • रायबरेली में तीन प्रधान पदों के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं। यह निर्णय प्रधान प्रत्याशियों के निधन के चलते लिया गया। इसमें हरदचंदपुर ब्लॉक के कठवारा, बछरावां ब्लॉक के पहनासा और सरेनी ब्लॉक के रामपुर कला पंचायत शामिल हैं।
  • सहारनपुर में बड़ागांव थाना क्षेत्र के जड़ौदा पांडा गांव में चुनावी रंजिश को लेकर दो पक्षों में मारपीट हुई। इस दौरान जमकर लाठी-डंडे चले। 12 लोग घायल हुए हैं। सभी को स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
चुनाव में इतने पद और इतने उम्मीदवार
किस पद के लिए हो रहा चुनाव इतने वार्ड पदों पर चुनाव उम्मीदवार
जिला पंचायत सदस्य 779 वार्ड 11,749
क्षेत्र पंचायत सदस्य 19,313 71,418
प्रधान 14,789 1,08,562
ग्राम पंचायत सदस्य 1,86,583 1,07,283
इन जिलों में हो रहा मतदान

आगरा, कानपुर नगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस में आज मतदान हो रहा है। सुरक्षा के लिहाज से झांसी, सहारनपुर, कानपुर, हरदोई, गाजियाबाद व गोरखपुर को संदेवनशील श्रेणी में रखा गया है।

23 अधिकारी ऑब्जर्वर के रूप में तैनात

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रथम चरण के चुनाव में जौनपुर में ओमप्रकाश आर्य‚ गाजियाबाद में के. रविन्द्र नायक‚ महोबा में अभय तथा रामपुर में एल. वेंकटेश्वर लू को ऑब्जर्वर बनाया है। रायबरेली में राजेश कुमार त्यागी‚ कानपुर में मोहम्मद मुस्तफा‚ अयोध्या में नागेन्द्र प्रताप‚ सहारनपुर में रणवीर प्रसाद‚ झांसी में देवी शरण उपाध्याय‚ बरेली में अरविन्द कुमार चौरसिया‚ गोरखपुर में अटल राय प्रेक्षक बनाकर भेजे गए हैं। प्रयागराज में हरिप्रताप शाही‚ आगरा में प्रेम रंजन सिंह‚ हाथरस में घनश्याम सिंह‚ हरदोई में अरविंद कुमार पांडेय‚ भदोही में राजेन्द्र पेंसिया‚ श्रावस्ती में रवि कुमार एनजी‚ संत कबीरनगर में रतिभान को ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है।

16 विकास खण्डों से अधिक वाले जिलों में प्रेक्षक के साथ एक अतिरिक्त ऑब्जर्वर तैनात किया गया है‚ इनमें हरदोई के लिए चन्द्रपाल‚ प्रयागराज के लिए शिवसहाय अवस्थी‚ रायबरेली में रवि प्रकाश श्रीवास्तव‚ गोरखपुर में संजय कुमार खत्री‚ जौनपुर में रमेश चन्द्र को अतिरिक्त प्रेक्षक के रूप में तैनात किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

20 हजार अतिरिक्त फोर्स की तैनाती

18 जिलों के प्रथम चरण में मतदान के लिए यूपी पुलिस की फोर्स तैनात की गई है। अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने बताया कि 629 इंस्पेक्टर, 7946 सब इंस्पेक्टर, 15672 हेड कांस्टेबल,1857 सिपाही, 6,444, होमगार्ड 2710, PRD जवान 6729, रिक्रूटर्स सिपाही व 51 कंपनी दो प्लाटून PAC और 10 कंपनी CRPF चुनाव संपन्न कराने के लिए तैनात रहेंगी। इसके अलावा 441 इंस्पेक्टर, 3521 सब इंस्पेक्टर, 6219 हेड कांस्टेबल, 23069 सिपाही चुनाव ड्यूटी में रहेंगे। ADG के अनुसार इसके अन्य जिलों से 188 इंस्पेक्टर, 4425 सब इंस्पेक्टर, 9453 हेड कांस्टेबल व 28788 कांस्टेबल प्रथम चरण के चुनाव सम्पन्न कराने के लिए भेजे गए हैं।

loading...
loading...

Check Also

आयुर्वेदिक इलाज: ब्लैक फंगस को मात देने में जोंक करेगा मदद, गंदा खून चूस कर देगा राहत

पटना. कोरोना के बीच ब्लैक फंगस बीमारी से पूरी दुनिया लड़ रही है। कोरोना से ...