Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में कोरोना अपडेट : ये जिले संक्रमण मुक्त, यहां देखिए एकदम ताजा आंकड़ा

यूपी में कोरोना अपडेट : ये जिले संक्रमण मुक्त, यहां देखिए एकदम ताजा आंकड़ा

लखनऊ: प्रदेश में रविवार को पिछले 24 घण्टों में कोरोना संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए हैं. इस अवधि में 13 व्यक्तियों को सफल इलाज के बाद डिस्चार्ज किया गया. वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 141 है. स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने कोरोना संक्रमण से बचाव और इलाज की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ बनाकर रखे जाने के लिए कहा है. प्रदेश में संक्रमण तेजी से कम हो रहा है, लेकिन यह अभी समाप्त नहीं हुआ है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है. पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1,74,734 कोरोना टेस्ट किए गए. अब तक राज्य में 8 करोड़ 3 लाख 11 हजार 528 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं.

प्रदेश में 8 करोड़ 3 लाख 11 हजार 528 कोविड टेस्ट हुए हैं. उत्तर प्रदेश में 11 करोड़ 50 लाख 22 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गई है. डेंगू, डायरिया, कॉलरा सहित विभिन्न विषाणुजनित और जीवाणुजनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य निरन्तर जारी रखा जाएगा.


कोरोना अपडेट.

ये जिले संक्रमण मुक्त

अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बस्ती, बहराइच, भदोही, देवरिया, एटा, इटावा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मऊ, मीरजापुर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर, सोनभद्र, सुलतानपुर, उन्नाव और वाराणसी में कोविड का एक भी मरीज नहीं है.


कोरोना अपडेट.

98.8 फीसदी रिकवरी रेट

मरीजों की कुल पॉजिटीविटी रेट 2.27 रह गई है. इसके अलावा राज्य में दैनिक पॉजिटीविटी रेट 0.01 फीसदी से कम हो गई है. मृत्युदर अभी भी 1 फीसदी पर बनी हुई है. जून में प्रदेश में संक्रमण दर का औसत 1 फीसदी रहा, जबकि जुलाई में 0.3 फीसदी पॉजिटीविटी रेट रही. 30 अप्रैल को यूपी में सर्वाधिक एक्टिव केस 3 लाख 10 हजार 783 रहे. वहीं रिकवरी रेट मार्च में जहां 98.2 फीसदी थी. जो अप्रैल में घटकर 76 फीसदी तक पहुंच गई. वर्तमान में फिर रिकवरी रेट 98.8 फीसदी हो गया है.

प्रदेश में बीते दिन 11 करोड़ 50 लाख 22 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि डेंगू, डायरिया, कालरा सहित विभिन्न विषाणुजनित और जीवाणुजनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य निरन्तर जारी रखा जाए. उन्होंने कहा कि संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किया जाए. उन्होंने कहा कि सरसों के तेल और वनस्पति घी के मूल्य में अचानक तेजी देखी गयी है. उन्होंने खाद्य तेलों के मूल्यों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए कृषि उत्पादन आयुक्त को निर्देशित किया कि वे खाद्य एवं रसद विभाग तथा कृषि विभाग के साथ समीक्षा करें. साथ ही, सभी मण्डलायुक्त के साथ भी संवाद करें. उन्होंने जमाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज, लखनऊ के टेण्डर आदि की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अक्टूबर, 2021 से इस इंस्टीट्यूट की निर्माण प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि पर्व एवं त्योहारों का समय प्रारम्भ हो चुका है. इसके दृष्टिगत सभी जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए दुर्गा पूजा कमेटियों, धर्माचार्यों, किसान संगठनों और सिविल सोसाइटी के साथ संवाद बनाते हुए सभी कार्यक्रमों को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं. उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति व्यवस्था सतत बनाए रखा जाए.

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...