Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में जिला पंचायत अध्यक्षों का अब होगा चुनाव, जानें किस तारीख को मतदान

यूपी में जिला पंचायत अध्यक्षों का अब होगा चुनाव, जानें किस तारीख को मतदान

लखनऊ. Zila Panchayat adhyaksh election dates Announcement उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव 15 जून से 3 जुलाई के बीच होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्यपाल के निर्देश पर इसकी अधिसूचना जारी (Notification issued) कर दी है। राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्याधिकारी एसके सिंह ने बताया कि जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए मंगलवार को कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इस चुनाव के बाद ब्लाक प्रमुखों के चुनाव कराए जाएंगे।

75 जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए पड़ेंगे वोट :- सोमवार को अधिसूचना जारी करते हुए अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज विभाग मनोज कुमार सिंह ने बताया कि जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम जल्द जारी किया जाएगा। उधर, राज्य निर्वाचन आयोग एक दो दिन में चुनाव कार्यक्रम घोषित कर सकता है। प्रदेश में 75 जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होंगे। सत्ता और विपक्ष दोनों जिला पंचायत अध्यक्ष के अधिक से अधिक पद जितना चाहेंगे।

सुबह 8 बजे से मतगणना हुई :- राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हुई। मतगणना के बाद रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, वाराणसी और बदायूं में जिला पंचायत सदस्य के एक-एक वार्ड में हुए उप चुनाव के नतीजे सोमवार को घोषित किए गए।

उप चुनाव के नतीजे घोषित :- मनोज कुमार ने बताया कि, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 186, ग्राम प्रधान के 156 और ग्राम पंचायत सदस्य के 14,179 रिक्त पदों पर हुए उप चुनाव के नतीजे भी घोषित किए गए। उन्होंने बताया कि श्रावस्ती की रामपुर देवमन और खैरी तराई ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान का पद रिक्त रहा है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत सदस्य के 6,384 पद रिक्त रहे हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...