Wednesday , May 12 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / यूरोपियन पारलियामेंट का का पाक के खिलाफ FATF से भी बड़ा एक्शन, दाने-दाने को मोहताज हो जाएगी इमरान सरकार !

यूरोपियन पारलियामेंट का का पाक के खिलाफ FATF से भी बड़ा एक्शन, दाने-दाने को मोहताज हो जाएगी इमरान सरकार !

पाकिस्तान अभी तक एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर नहीं आया है उससे पहले यूरोपियन पारलियामेंट ने कार्रवाई का फैसला कर लिया है। यूरोपियन पार्लियामेंट पाकिस्तान का जीएसपी स्टेटस को वापस लेने पर विचार कर रही है। बल्कि कहा जा रहा है कि जीएसपी स्टेटस लेने का फैसला कर लिया गया है, बस ऐलान करना बाकी है। दरअसल, यूरोपियन यूनियन ने एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान में कट्टरपंथ बहुत बढ़ चुका है। पाकिस्तान में ईशनिंदा कानून का इस्तेमाल अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित करने के लिए किया जा रहा है। इसलिए पाकिस्तान को दण्डित करने के लिए जीएसपी स्टेटस को तुरंत समाप्त किया जाए।

जीएसपी विशेष व्यापारिक दर्जा है। इससे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को काफी मदद मिलती है। इस दर्जे के खत्म होते ही पाकिस्तान की इकोनॉमी बिल्कुल बैठ जाएगी। आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक से मिलने वाली मदद भी पाकिस्तान का भला नहीं कर पाएंगी।

पाकिस्तान पर यूरोपियन पार्लियामेंट की गाज गिरनी इसलिए भी तय मानी जा रही क्यों कि प्रस्ताव के पक्ष में 681वोट पड़े हैंजबकि विरोध में सिर्फ 6वोट पड़े। प्रस्ताव में कहा गया है- पीएम इमरान खान अपनी जनता के अधिकारों की रक्षा करने के बजाए होलोकास्ट का जिक्र करके लोगों को और भड़का रहे हैं।

पाकिस्तान में पिछले दिनों फ्रांस के विरोध में तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान हिंसक विरोध प्रदर्शन कर रहा है। यह संगठन इमरान सरकार से फ्रांस के राजदूत को देश से निकालने की मांग कर रहा था। सरकार ने इस कट्टरपंथी संगठन को बैन किया, लेकिन अगले ही दिन संगठन के साथ बातचीत शुरू कर दी। इतना ही नहीं, संसद में राजदूत को निकालने के प्रस्ताव पर बहस का प्रस्ताव भी पेश कर दिया। इसके बाद ही यूरोपीय यूनियन ने ये कदम उठाया है।

पाकिस्तान यूरोपियन पार्लियामेंट के इस स्टेटस का फायदा पाकिस्तान 2014 से उठा रहा है। उस समय पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति इतनी खराब नहीं थी जितनी आजकल है। जीएसपी स्टेटस छिन जाने से पाकिस्तान घुटनों पर आ जाएगा।

loading...
loading...

Check Also

कोरोना मरीज का ऑक्सीजन मास्क हटाकर महिलाएं करने लगीं पूजा, फिर हुआ कुछ ऐसा!

यूपी के कानपुर से एक हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हुआ है. जहां पर ...