Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / ये कैसा सिस्टम ! यूपी में पॉलिटेक्निक के दो हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स के नतीजे गायब, कॉपियों का पता नहीं 

ये कैसा सिस्टम ! यूपी में पॉलिटेक्निक के दो हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स के नतीजे गायब, कॉपियों का पता नहीं 

यूपी के पॉलीटेक्निक संस्थानों में पढ़ने वाले दो हजार से ज्यादा छात्र छात्राओं के नतीजे गायब हो चुके हैं. इन छात्र-छात्राओं ने मार्च 2021 में हुई विषम सेमेस्टर परीक्षाओं में पेपर दिए हैं. लेकिन, बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन को इनकी उत्तर पुस्तिकाएं ही नहीं मिल रही हैं. जिम्मेदारों का कहना है कि इन छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी, लेकिन कुछ खामियों के चलते इनकी कॉपियों का पता नहीं चल पा रहा है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में पढ़ने वाले दो हजार से ज्यादा छात्र छात्राओं के नतीजे गायब हो चुके हैं. इन छात्र-छात्राओं ने मार्च 2021 में हुई विषम सेमेस्टर परीक्षाओं में पेपर दिए हैं. लेकिन, बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन को इनकी उत्तर पुस्तिकाएं ही नहीं मिल रही हैं. परीक्षा के बाद इनकी उत्तर पुस्तिकाएं कहां चली गई. किसने इनकी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की. इसके बारे में अधिकारियों को भी कोई जानकारी नहीं है. अब, नतीजे जारी होने के करीब एक महीने बाद भी इन छात्र-छात्राओं के परीक्षा परिणामों के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

मार्च में हुई थी परीक्षा, जुलाई में आए नतीजे

12 मार्च से 27 मार्च के बीच पॉलिटेक्निक विषम सेमेस्टर परीक्षा आयोजित हुई थी. परीक्षा में कुल 1,92,454 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. जिसमें से 1,85,945 अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए थे. 92 प्रतिशत अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए. इसी में हजारों छात्र-छात्राओं के नतीजे फंसा दिए गए हैं. यह नतीजे कब तक आएंगे? जिम्मेदार यह बताने को भी तैयार नहीं हैं.

सचिव बोले, कॉपी नहीं मिल रही
प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव सुनील सोनकर ने बताया कि कुछ छात्र छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाएं मिल नहीं पा रही हैं. उनके मुताबिक, इन उत्तर पुस्तिकाओं पर रोल नंबर गलत होने के कारण इनका पता नहीं चल पा रहा है. इसके चलते कुछ छात्र छात्राओं के नतीजे फंसे हुए हैं. उनके स्तर पर यह संख्या स्पष्ट नहीं की गई है. दावा है कि जल्द ही इसका विकल्प तलाशते हुए छात्र-छात्राओं को राहत दी जाएगी.

बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन एक समस्याएं अनेक
पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले को लेकर छात्र तकनीकी के क्षेत्र में उज्जवल भविष्य के सपने देखते हैं. लेकिन, बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन की अव्यवस्थाओं के चलते छात्रों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन की ओर से छात्रों की सूचनाओं को पोर्टल पर अपलोड करने में काफी समस्याएं सामने आ रही हैं. इसका नतीजा है कि हजारों छात्र-छात्राओं की सूचनाएं पोर्टल से गायब हो गई हैं. हालत यह है कि एक 1 साल की पढ़ाई कर चुके पॉलिटेक्निक के छात्र छात्राओं को कॉलेजों द्वारा प्रस्तुत की गई सूची से गायब कर दिया गया है.

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...