https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Tuesday , June 22 2021
Breaking News
Home / खबर / जिंदगी के साथ जेब के लिए भी फायदेमंद है वैक्सीन, ये बैंक आपको बढ़ाकर देंगे ब्याज

जिंदगी के साथ जेब के लिए भी फायदेमंद है वैक्सीन, ये बैंक आपको बढ़ाकर देंगे ब्याज

नई दिल्ली: कोविड-19 वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccination) के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कई बैंकों ने कुछ आकर्षक योजनाओं का ऐलान किया है. ऐसे दो सरकारी बैंक हैं, जिन्होंने घोषणा की है कि वो ऐसे ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर ऊंची दरों पर ब्याज देंगे, जिन्होंने कोविड वैक्सीन लगवा ली है. यानी कि आप एक तरफ तो खुद को कोविड के खिलाफ सुरक्षित कर रहे हैं, दूसरी तरफ आपकी पूंजी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है.

सरकारी बैंक UCO बैंक ने सोमवार को अपनी योजना ‘UCOVAXI-999’ की घोषणा की. इस योजना के तहत बैंक अपने एफडी पर मौजूदा ब्याज दर की तुलना में 30 बेसिस पॉइंट्स यानी 0.30 प्रतिशत ज्यादा की दर से अपने ग्राहकों को ब्याज दर देगी.

हालांकि, यह योजना बस लिमिडेट पीरियड के लिए ही लागू रहेगी. एक बैंक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि बैंक वैक्सीनेशन ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रहा है. ‘UCOVAXI-999’के तहत एफडी पर ग्राहकों को ज्यादा ब्याज दिया जाएगा. इस योजना का लाभ बस 30 सितंबर तक उठाया जा सकेगा.

यूको बैंक के अलावा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भी ऐसी ही योजना चला रहा है. इस सरकारी बैंक ने भी अप्रैल में ही ‘Immune India Deposit Scheme’की घोषणा की थी. इसके तहत वैक्सीनेशन करा चुके ग्राहकों को एप्लिकबेल कार्ड रेट्स की तुलना में 25 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.25 फीसदी अधिक दर पर ब्याज मिलेगा.

बैंक ने एक ट्वीट में कहा था कि ‘कोविड-19 के वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया खास डिपॉजिट प्रॉडक्ट ‘Immune India Deposit Scheme’ लॉन्च कर रहा है. इसके तहत 1111 दिनों के लिए वैक्सीनेशन करा चुके ग्राहकों को एप्लिकबेल कार्ड रेट्स की तुलना में 25 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.25 फीसदी अधिक दर पर ब्याज मिलेगा.’

बता दें कि इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 1111 दिनों की है और यह योजना भी लिमिटेड पीरियड के लिए ही उपलब्ध है. एक और खास बात यह है कि वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज भी मिल सकता है.

loading...
loading...

Check Also

UP हुआ शर्मसार : 2 साल की बच्ची से रेप, मासूम को तड़पता छोड़ भाग खड़ा हुआ दरिंदा, मौत 

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले से इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई ...