Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कानपुर में 145 रु/लीटर बिक रहा पेट्रोल, ये महंगा नहीं है बल्कि..!

कानपुर में 145 रु/लीटर बिक रहा पेट्रोल, ये महंगा नहीं है बल्कि..!

कानपुर में ऑक्टेन-100 पेट्रोल की कीमत 145 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल होगी। इसकी बिक्री को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। 16 हजार लीटर की पहली खेप कानपुर पहुंच चुकी है। इसे चुनिंदा पेट्रोल पंप पर ही बेचा जाएगा। लग्जरी कारों के शौकीन लोग ही इस तेल को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। इसीलिए, इसे पॉश एरियाज के पेट्रोल पंप में बेचने की तैयारी की गई है। इससे गाड़ी की मेंटनेंस, एवरेज और पिकअप अच्छा होता है।

हर्ष नगर पेट्रोल पंप पर मिलेगा
शहर में इंडियन ऑयल ने ऑक्टेन-100 पेट्रोल की बिक्री शुरू की है। कानपुर में अभी हर्ष नगर स्थित पेट्रोल पंप ये मिलेगा। पेट्रोल पंप ओनर इंदर पोद्दार ने बताया कि बाट-माप विभाग मशीन का कैलिब्रेशन कर रहा है, इसके चलते लोगों को एक-दो दिन बाद ही पेट्रोल मिलना शुरू होगा। बता दें कि जर्मनी, यूएसए समेत 6 देशों में इसका यूज किया जा रहा है। यूपी में नोएडा और आगरा के बाद इसकी बिक्री कानपुर में शुरू की जा रही है।

बेहद महंगा है, क्योंकि…
एक तरफ जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने कोहराम मचा रखा है, वहीं इतने महंगे पेट्रोल को लोग कितना खरीदेंगे ये तो देखने की बात है। एक बात तय है कि ऑक्टेन-100 पेट्रोल पूरी तरह शुद्ध होता है। ये अल्ट्रा मार्डन और अल्ट्रा प्रीमियम प्रोडक्ट है। इसका मानक बीएस-6 होने से पॉल्यूशन फैलने का भी कोई डर नहीं होता है। इसका प्रोडक्शन मथुरा रिफाइनरी में किया जा रहा है।

ऑक्टेन नंबर से कीमत पर फर्क
पेट्रोल में मौजूद ऑक्टेन नंबर से क्लासीफाई किया जाता है। मतलब ये कि प्रीमियम पेट्रोल का ऑक्टेन नंबर नार्मल पेट्रोल से थोड़ा ज्यादा होता है। आमतौर पर नार्मल पेट्रोल की ऑक्टेन नंबर 87 से 89 के बीच होती है, वही प्रीमियम पेट्रोल की ऑक्टेन नंबर 91 से 93 के बीच रहती हैं। ऑक्टेन नंबर ज्यादा होने के कारण ही इसकी कीमत में 3 से 5 रुपए तक का अंतर होता है। लेकिन ऑक्टेन-100 पेट्रोल में ऑक्टेन नंबर की मात्रा 100 है। इसलिए इसकी कीमत भी सबसे ज्यादा है।

पंप पर मिलते हैं अभी 2 तरह के पेट्रोल
मौजूदा समय में पंप पर अभी 2 तरह का पेट्रोल मिलता है। एक होता है सादा पेट्रोल और दूसरा होता है पॉवर फ्यूल। हर पेट्रोलियम कंपनी ने पॉवर फ्यूल के नाम अलग-अलग रखे हुए हैं। हिंदुस्तान पेट्रोलियम द्वारा इसे पॉवर, भारत पेट्रोलियम द्वारा स्पीड और इंडियन ऑयल द्वारा इसे एक्स्ट्राप्रीमियम नाम दिया गया हैं। पॉवर फ्यूल की कीमत भी आम पेट्रोल से ज्यादा ही होती है।

हाई सीसी वाहनों के लिए सही
ऑटो एक्सपर्ट मो. इमरान ने बताया कि हाई ऑक्टेन नंबर वाला फ्यूल उन वाहनों के लिए सही रहता है, जिसमें हाई कम्प्रेशन सिस्टम होता है और जो वाहन इम्पोर्टेड होते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि यह इंजन में इंजन-नौकिंग और डेटोनेटिंग को कम कर देता है। आपको बता दें कि बेशक पॉवर पेट्रोल हाई सीसी इंजन वालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। नॉर्मल सीसी की बाइक और आम दिनों में नार्मल पेट्रोल को यूज़ किया जा सकता हैं।

loading...

Check Also

बेटी पैदा होने पर ससुरालवाले बने ‘जल्लाद’ : प्रताड़ना से कोमा में पहुंची महिला, दो साल से भोग रही नर्क

आगरा: हमारे समाज की एक बड़ी विडंबना है कि जिस समाज में कन्या को देवी के ...