ये लोग चेहरे पर नारियल का तेल नहीं लगाते हैं, चोट लग जाएगी

0
6

नारियल का तेल एक प्राकृतिक तेल है जिसके फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं, इसका इस्तेमाल खाने से लेकर त्वचा तक हर चीज में किया जाता है। आमतौर पर हम इसे विशेष रूप से त्वचा पर लगाते हैं क्योंकि यह त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है। नारियल के तेल में आयरन, प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।

तैलीय त्वचा के लिए हानिकारक है नारियल का तेल

गर्मी के मौसम में नारियल का तेल लगाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे गर्मी में सनबर्न और त्वचा की टैनिंग जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। हालांकि यह तेल सभी के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन जरूरी नहीं है। प्राप्त जानकारी के अनुसार तैलीय त्वचा वालों को नारियल का तेल बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह त्वचा की देखभाल करने की बजाय खराब कर देता है। आइए जानते हैं नारियल तेल से होने वाले नुकसान क्या हैं।

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान

  • अगर गर्मी के मौसम में आपके चेहरे से बहुत अधिक तेल निकल रहा है, तो उन्हें चेहरे पर नारियल का तेल नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे चेहरे पर रैशेज हो सकते हैं और चेहरे पर बहुत बुरा असर पड़ता है।
  • तैलीय त्वचा वालों को अपने चेहरे पर नारियल के तेल से मालिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे त्वचा का रंग फीका पड़ जाएगा और उसमें निखार भी आ सकता है। ऐसे में चेहरा खराब दिखने लगता है।
  • नारियल का तेल लगाने से चेहरे के बाल काफी बढ़ जाते हैं और चेहरे से इसे हटाना मुश्किल हो जाता है। खासकर महिलाओं को इससे काफी नुकसान होगा। इसलिए दूरी बनाए रखना जरूरी है।
  • अगर तैलीय त्वचा वाले लोग अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगाते हैं तो इससे त्वचा की एलर्जी हो सकती है। इससे चेहरे पर धब्बे पड़ जाएंगे, जिन्हें दूर होने में काफी समय लग सकता है। 

Check Also

डायबिटीज कंट्रोल करे कद्दू के बीज : आज की लाइफस्टाइल के कारण लोगों में डायबिटीज …