Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / ये है दुनिया की सबसे विचित्र गोभी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

ये है दुनिया की सबसे विचित्र गोभी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

उत्तर प्रदेश में एक समय ऐसा आया जब गोभी एक रुपये किलो बिकने लगी. वहीं दूसरी तरफ अमेरिका जैसे कई और देशों में गोभी 2200 रुपये किलो की दर से बिक रही है. गोभी की यह किस्म देखने में विचित्र है. इस गोभी में पिरामिड जैसी आकृति वाले टूटे हुए फूल हैं. वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया है कि यह गोभी का फूल ऐसा दिखता क्यों है.

रोमनेस्को कॉलीफ्लावर

इस गोभी को रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) कहते हैं. इसका दूसरा नाम रोमनेस्को ब्रोकोली भी है. वनस्पति विज्ञान की भाषा में इसे यह ब्रैसिका ओलेरासिया कहा जाता है. इस प्रजाति के तहत सामान्य गोभी के फूल, पत्ता गोभी, ब्रोकोली और केल जैसी सब्जियां उगती हैं. अमेरिका और यूरोपीय देशों में इसकी खेती भी की जाती है. इसकी खेती से किसानों को काफी फायदा होता है.

 

वैज्ञानिकों के मुताबिक रोमनेस्को कॉलीफ्लावर में बीच में जो दानेदार फूल जैसी आकृतियां दिखती हैं, वो फूल बनना चाहती हैं, लेकिन फूल बन नहीं पाती. इस वजह से वो कलियों जैसे बड्स में रह जाती हैं. इस वजह से यह विचित्र नजर आता है. इस गोभी को खाया जाता है. इसका सबसे पहला उपयोग 16वीं सदी में इटली के कुछ प्राचीन दस्तावेजों में मिलता है. यह आमतौर पर हरे रंग का होता है. इसका स्वाद मूंगफली जैसा होता है. पकने के बाद यह काफी स्वादिष्ट लगता है. इसका उपयोग सब्जियों और सलाद में भी किया जाता है.

यूपी में जब एक रुपये किलो बिका गोभी

फरवरी 2021 में यूपी में गोभी उत्पादन में किसानों को भारी घाटा हुआ. किसानों का कहना था कि एक एकड़ में गोभी तैयार करने में करीब 35 हजार रुपये की लागत आती है. इसमें सिंचाई, खाद, निराई आदि शामिल है, लेकिन जब फसल तैयार हुई तो खरीदार नहीं मिलें. ऐसे में गोभी के दाम गिरकर एक रुपये पर आ गए.

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...