Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / खबर / अनलॉक हुआ रेलवे : दोबारा शुरु होने जा रही हैं ये 22 ट्रेनें, डिटेल्स देखें

अनलॉक हुआ रेलवे : दोबारा शुरु होने जा रही हैं ये 22 ट्रेनें, डिटेल्स देखें

इंदौर। पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती नजर आ रही है। हर प्रदेश में कोरोना के आंकड़े लगातार कम होते जा रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो अब जानलेवा कोरोना से जंग में लोगों का जीवट जीत गया है। यही कारण है कि अधिकतर राज्यों ने लॉकडाउन में काफी राहतें दे दी हैं, और ऐसे माहौल में अब रेलवे भी अनलॉक मोड में आ गया है। रोजाना रेलवे नई गाड़ियां चलाने का ऐलान कर रहा है।

इसी क्रम में इंदौर से एक जुलाई से 22 ट्रेनें फिर पटरी पर दौड़ने लगेंगी। दरअसल लॉकडाउन के कारण अपने घर लौटे लोगों का परिवहन शुरू होने से ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। कई प्रमुख रूटों की ट्रेनों में वेटिंग शुरू हो गई। हालांकि, दूसरी लहर के पहले तक इंदौर से 36 ट्रेनों का संचालन होता था, उस हिसाब से अब भी 10 ट्रेनें कम चल रही है। मार्च में कोरोना के कारण ट्रेनों में कुल क्षमता की पांच प्रतिशत तक ही सीटें भर पा रही थी।

ये ट्रेनें इस हफ्ते से चलेंगी

उधमपुर, यशवंतपुर, चंढीगढ़, जोधपुर, कामख्या, पटना, अमृतसर, कोच्चुवैली, मुंबई सेंट्रल, उदयपुर सिटी, श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा (मालवा), दिल्ली सराय रोहिल्ला, बिलासपुर, अवंतिका, पुणे, निजामुद्दीन, जबलपुर, रतलाम ग्वालियर, रतलाम-भिंड, रीवा, जयपुर, शिप्रा, प्रयागराज ट्रेनें शामिल हैं। जितेंद्र कुमार जयंत, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी का कहना है कि ट्रेनों में कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। हम यात्रियों से अपील कर रहे हैं कि वे यात्रा करने आएं तो अपने किसी स्वजन को साथ न लाएं। प्लेटफॉर्म पर सिर्फ यात्री ही जा सकते हैं।

करीब 15 ट्रेनों का संचालन अब भी बंद

नागपुर, पैंचवेली, वेरावल, गांधीधाम, शांति, पूणे, बीकानेर महामना, अहिल्यानगरी, त्रिवेंद्रम समेत कई ट्रेनों का संचालन फिलहाल बंद ही है। उम्मीद है, अगस्त के पहले सप्ताह के बीच इनका संचालन भी शुरू हो जाएगा।

loading...

Check Also

बिहार में फिर से कातिल हुआ कोरोना, 5 दिनों बाद सामने आया मौत का आंकड़ा

पटना: बिहार में कोरोना (Corona In Bihar) की दूसरी लहर (second wave of corona) का ...