Saturday , November 27 2021
Home / खबर / ऑरेंज अलर्ट: राजस्थान में आज होगी झमाझम बरसात, ये 9 जिले रहें अत्याधिक सावधान

ऑरेंज अलर्ट: राजस्थान में आज होगी झमाझम बरसात, ये 9 जिले रहें अत्याधिक सावधान

जयपुर। प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। पूरे राजस्थान में सामान्य से सात फीसदी बारिश अधिक हो चुकी है। पूर्वी राजस्थान में 14 फीसदी अधिक बरसात हुई है लेकिन पश्चिमी राजस्थान में 4 फीसदी कम हुई है। राजधानी जयपुर में सामान्य से 31 फीसदी अधिक बरसात हो चुकी है तो उदयपुर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, डूंगरपुर, सिरोही में सामान्य से बरसात काफी कम है। वहीं पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर जयपुर संभाग में अच्छी बारिश हो रही है। बारां, बूंदी, अलवर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर में अच्छी बरसात हो रही है। सवाई माधोपुर में सामान्य की तुलना में 104 फीसदी अधिक बरसात हुई है।

पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक बारिश देवपुरा सवाई माधोपुर में 380 मिमी दर्ज की गई। वहीं बारां के शाहबाद में 255 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा बारां, सवाई माधोपुर, करौली, कोटा, झालावाड़, जयपुर और दौसा व बूंदी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी व अति भारी बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने बुधवार को पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, करौली, बूंदी, चित्तौडगढ़़, झालावाड़, धौलपुर, कोटा, बारां, दौसा जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात का आरेंज अलर्ट के साथ अजमेर, जयपुर, अलवर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, टोंक जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट जारी किया है।

आगामी चार दिन के मौसम का पूर्वानुमान

4 अगस्त : पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, करौली, बूंदी, चित्तौडगढ़़, झालावाड़, धौलपुर, कोटा, बारां, दौसा जिनों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात का आरेंज अलर्ट। अजमेर, जयपुर, अलवर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, टोंक जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट।

5 अगस्त: सवाई माधोपुर, बारां, दौसा, करौली, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, झालावाड़ जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट। अजमेर, जयपुर, अलवर, धौलपुर, भरतपुर, सीकर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट।

6 अगस्त : अलवर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा, सवाई माधोपुर, करौली जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट।

7 अगस्त : अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...