Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में कोरोना: 24 घंटों में दोगुने नए केस से टेंशन में योगी, देखें ताजा आंकड़े

यूपी में कोरोना: 24 घंटों में दोगुने नए केस से टेंशन में योगी, देखें ताजा आंकड़े

लखनऊ: यूपी में कोरोना वायरस की चेन ब्रेक नहीं हो रही है. मरीजों के ग्राफ में उठा-पटक जारी है. अभी तक जहां 24 घंटे में 50 से कम मरीज आ रहे थे, वहीं अब 60 से अधिक मरीज पाए जा रहे हैं. लखनऊ में भी अब दहाई में कोरोना मरीज मिल रहे हैं.

बुधवार को सवा दो लाख से अधिक टेस्ट किये गए. इस दौरान 61 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई. वहीं दो मरीजों की वायरस ने जान ले ली. इसके अलावा 45 लोग वायरस को हराने में सफल रहे. यूपी में देश में सर्वाधिक 6 करोड़ 64 लाख से अधिक टेस्ट किए गए. इस दौरान केजीएमयू, बीएचयू, सीडीआरआई की लैब में जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट किए जा रहे हैं. इसमें अब तक डेल्टा प्लस के सिर्फ दो केस रहे. वहीं 90 फीसद से ज्यादा डेल्टा वैरिएंट ही पाया गया. वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के 686 एक्टिव केस ही रह गए हैं.

बता दें कि प्रदेश के 16 जनपद अब कोरोना मुक्त हैं. पहले अलीगढ़, बदायूं, बस्ती, बहराइच, एटा,फतेहपुर,हमीरपुर, हाथरस,कासगंज,महोबा, श्रावस्ती, अमरोहा, कौशाम्बी, फर्रुखाबाद और प्रतापगढ़ में कोरोना के मामले शून्य हुए थे. जिसके बाद अब सीतापुर में भी कोरोना के एक भी मरीज नहीं रह गए हैं. मंगलवार को लखनऊ में केरल से लौटे चार लोग कोरोना पॉजिटिव निकले. इनके संपर्क में आए 122 लोगों के सैम्पल लिए गए. जिन्हें जीन सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया. वहीं आगरा से आए सैम्पल में कप्पा वैरिएंट मिला है.

इन राज्यों को लेकर अलर्ट
जिन राज्यों में साप्ताहिक संक्रमण दर 3 फीसद तक है, वहां से आने वाले लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य है. इसके अलावा यदि वैक्सीन की दोनों डोज़ का प्रमाणपत्र है, तो जांच की जरूरत नहीं है. मग़र, बाहर से आने पर सात दिन तक क्वारन्टीन रहने की सलाह दी गयी है. इसमें मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र,गोवा, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, मिजोरम, केरल आदि है.

45 जनपदों में एक भी नहीं मिला केस, लखनऊ में 17 मरीज

यूपी में सोमवार को 45 जनपदों में कोरोना का एक भी केस नहीं पाया गया. स्वास्थ विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में मरीजों की संख्या शून्य रही. 29 जनपदों में सिंगल डिजिट में मरीज मिले. वहीं डबल डिजिट में सर्वाधिक 17 मरीज पाए गए.

अब सिर्फ 0.01 फीसद पॉजिटीविटी रेट

मरीजों की कुल पॉजिटीविटी रेट 3 फीसद घटकर 2.61 रह गई है. इसके अलावा राज्य में पॉजिटीविटी रेट 0.04 से घटकर 0.01 फीसद रह गयी है. वहीं मृत्युदर अभी 1 फीसद पर बनी हुई है. जून में प्रदेश में संक्रमण दर का औसत 1 फीसद रहा, जबकि जुलाई में 0.3 फीसद पॉजिटीविटी रेट दर्ज की गई.

98.6 फीसद पर रिकवरी रेट

30 अप्रैल को यूपी में सर्वाधिक एक्टिव केस 3 लाख 10 हजार 783 रहे. अब यह संख्या 686 रह गयी है. वहीं रिकवरी रेट मार्च में जहां 98.2 फीसद थी, जो अप्रैल में घटकर 76 फीसद तक पहुंच गई थी. अब वर्तमान में फिर रिकवरी रेट 98.6 फीसद हो गई है. 2020 से अब तक कोरोना की कुल संक्रमण दर 2.68 फीसद रह गयी.

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...