Thursday , December 2 2021
Home / ऑफबीट / रमज़ान के लिए जारी हुईं गाइडलाइंस, जानिए पाक महीने में क्या करें मुस्लिम ?

रमज़ान के लिए जारी हुईं गाइडलाइंस, जानिए पाक महीने में क्या करें मुस्लिम ?

नई दिल्ली। कोरोना वायरस(Coronavirus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। 25 लाख के करीब लोग इस वायरस के संक्रमण से ग्रसित हैं। वहीं 1.5 लाख के करीब लोगों की जान जा चुकी है। सबसे खतरनाक बात ये है कि ये आंकड़े रोजाना बढ़ रहे हैं।

डॉक्टरों ने इस वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) अपनाने के लिए कह रही है। वहीं 23 अप्रैल से रमजान का त्योहार शुरू हो रही है। ऐसे में लोगों को डर सता रहै कि कहीं त्योहार के नाम पर कुछ लोग सोशल डिस्टेंसिंग को दरकिनार कर सकते हैं।

हालांकि कई मुस्लिम धार्मिक संस्थाएं मुसलमानों से अपील कर रही हैं कि वे रमजान के मौके पर स्वास्थ्य विभाग की नसीहतों का जरूर पालन करें। साथ ही इबादत के वक्त भी भीड़भाड़ करने से मना किया जा रहा है।

इनसब के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने भी रमजान को मद्देनजर रखते हुए एक गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन में रमजान के दौरान किन बातों का जरूर ध्यान रखना है उसे बताया गया है।

WHO के अनुसार रमजान के मौके इजतिमा होता है, जिसमें सैकड़ों लोग साथ में रोजा खोलते हैं। ऐसे में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इसे रोकना जरूरी है। लोग अकेले इबादत करें। लेकिन अगर सरकार कई लोगों को एक जगह जुटने की मंजूरी देती है तो वे कोरोना के खतरे को कम करने के इंतजाम भी करें।

WHO ने कहा कि रमजान के दौरान एक -दूसरे के अभिवादन के लिए गले मिलने की जगह खुद के सीने पर हाथ रखे या सिर झुका कर सामने वाले का अभिवादन करें। साथ ही जिसके अंदर कोविड -19 के लक्षण नजर आता है ऐसे लोग रमजान के दौरान बाहर ना निकले ना ही किसी से मिले।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...