Thursday , May 6 2021
Breaking News
Home / खबर / राजस्थान : कोरोना से मरने वालों का सरकारी खर्च पर अंतिम संस्कार, श्मशान तक शव ले जाने की भी जिम्मेदारी ली

राजस्थान : कोरोना से मरने वालों का सरकारी खर्च पर अंतिम संस्कार, श्मशान तक शव ले जाने की भी जिम्मेदारी ली

राजस्थान में अब सभी क्षेत्रों में कोविड से मरने वालों के अं​तिम संस्कार का खर्च गहलोत सरकार उठाएगी। शहरी क्षेत्रों के बाद अब सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोविड से मरने वालों के अंतिम संस्कार का खर्च उठाने का फैसला किया है। अंतिम संस्कार के लिए शव को श्मशान तक ले जाने के लिए एंबुलेंस की सुविधा भी मुफ्त होगी। सीएम गहलोत ने पिछले दिनों शहरी क्षेत्रों में कोविड से मरने वालों के अंतिम संस्कार का खर्च और श्मशान तक शव ले जाने के लिए फ्री एंबुलेंस सुविधा की घोषणा की थी।

आदेश जारी

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद ग्रामीण विकास और पंचायतीराज विभाग ने आदेश जारी किए हैं। विभाग ने सभी कलेक्टरों और जिला परिषद के सीईओ को आदेश जारी कर ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड से मरने वालों के ससम्मान अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने को कहा है। आदेशों के मुताबिक, अंतिम संस्कार में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

बजट दिया गया

शहरी क्षेत्रों मेंं कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था शहरी निकायों को करने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए नगर निगमों, नगर परिषदों और नगरपालिकाओं को अलग से पैसा दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में जिला परिषदों को इसकी जिम्मेदारी है।

30% मौतें ग्रामीण इलाकों में

ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से होने वाली मौतों में 30 फीसदी ग्रामीण इलाकों की हैं।

loading...
loading...

Check Also

‘तानाशाह की सनक! लाशों के ढेर पर अपना 20,000 करोड़ का महल बनवा रहा है एक प्रधानमंत्री’

पूरे देश के लोग ऑक्सीजन के बगैर तड़प-तड़प कर मर रहे हैं और प्रधानमंत्री अपने ...