Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / चीनी सेना ने भारतीय सीमा के पास तैनात किए घातक हथियार, रात में कर रही बमों की बरसात

चीनी सेना ने भारतीय सीमा के पास तैनात किए घातक हथियार, रात में कर रही बमों की बरसात

लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक नजरें गड़ाए चीनी ड्रैगन ने भारतीय सीमा पर बेहद कठिन परिस्थितियों में रात के समय में हमले करने की तैयारी तेज कर दी है। चीनी सेना ने हिमालय से लगती सीमा पर रात में जंग लड़ने का अभ्‍यास किया है और इसमें कई नए और अत्‍याधुनिक हथियारों का इस्‍तेमाल किया गया है। चीन का कहना है कि यह अभ्‍यास नए हथियारों से अपने सैनिकों को परिचय कराने के मकसद से किया गया है।

चीनी सेना पीएलए चाहती है कि भारतीय सीमा पर ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात सैनिक ‘उच्‍च क्षमता’ का प्रदर्शन करें। चीनी सेना के एक कंपनी कमांडर यांग यांग ने कहा, ‘हमने अपने स‍िड्यूल को बदला है और सैनिकों से मांग की है कि वे अधिक ऊंचाई वाले इलाके में प्रशिक्षण के लिए उच्‍च क्षमता का प्रदर्शन करें। हमें एक ज्‍यादा कठिन युद्ध के मैदान के लिए तैयार रहना होगा क्‍योंकि सीमाई इलाकों में चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं।’

करीब 5000 मीटर की ऊंचाई पर चल रहा अभ्‍यास
यांग ने कह क‍ि उनकी मैकेनाइज्‍ड फोर्स बर्फ से ढंकी चोट‍ियों को बिना लाइट के रात के समय पार कर रही है और रात के समय मशीनगन से गोलियां बरसाने का अभ्‍यास कर रही है। चीनी सेना के पश्चिमी थिएटर कमांड ने हिमालयी सीम पर तैनात अपने सैनिकों के लिए रात के समय और ज्‍यादा अभ्‍यास करने की योजना बनाई है। साथ ही उन्‍हें नई पीढ़ी के हथियारों से परिचित करा रही है।

बताया जा रहा है कि चीनी सेना का यह रात के समय चल रहा अभ्‍यास शिंजियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक में करीब 5000 मीटर की ऊंचाई पर चल रहा है। इसमें बड़े पैमाने पर चीनी सैनिक हिस्‍सा ले रहे हैं। इससे पहले चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भी बताया था कि पीएलए के तिब्‍बत मिल‍िट्री कमांड ने बड़े पैमाने पर तिब्‍बत के पठारों में संयुक्‍त अभ्‍यास किया है। इसमें चीनी सेना की 10 ब्रिगेड और रेजिमेंट ने हिस्‍सा लिया।

अटैक हेलिकॉप्‍टर और टाइप 15 लाइट टैंक का भी इस्‍तेमाल
रात और दिन में चल रहे इस अभ्‍यास में होवित्‍जर तोपों, मल्टिपल रॉकेट लॉन्चर सिस्‍टम और एंटी एयरक्राफ्ट बैटरी का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। खबरों में यह भी दावा किया गया है कि पीएलए ने अपने अटैक हेलिकॉप्‍टर और टाइप 15 लाइट टैंक का भी अभ्‍यास के दौरान इस्‍तेमाल किया है। सूत्रों के मुताबिक पीएलए अपनी युद्धक क्षमता को तेज करने के लिए यह अभ्‍यास कर रही है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...