Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / राम जन्मभूमि के नाम पर एक और घोटाला, फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी करने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार

राम जन्मभूमि के नाम पर एक और घोटाला, फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी करने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार

अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के नाम पर वसूली करने वाले एक गिरोह का खुलासा हुआ है। गिरोह के ठग मंदिर के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाकर चंदा वसूल रहे थे। नोएडा की साइबर क्राइम सेल ने 5 ठगों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए युवक दिल्ली के रहने वाले हैं। सभी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के छात्र हैं।

मंदिर के नाम पर चंदा जमा करवा रहे थे

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल कुमार मिश्रा ने जनवरी में थाना रामजन्म भूमि जनपद अयोध्या में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। उन्होंने पुलिस को बताया था कि जन्मभूमि ट्रस्ट की वेबसाइट (WWW.srjbkshetra.org) पर लोग मंदिर निर्माण के लिए चंदा जमा कर रहे हैं।

कुछ लोगों ने अपने जमा किए हुए चंदे के बारे में जानकारी ली, तो पता चला कि उनका चंदा ट्रस्ट के खाते में पहुंचा ही नहीं। छानबीन में पता चला कि इसी नाम से दूसरी वेबसाइट बनाकर ठग सोशल मीडिया पर लोगों से इसमें दिए गए खाते में चंदे की रकम जमा करने की अपील कर रहे थे।

नोएडा से हो रही थी फेक आईडी ऑपरेट
पड़ताल में सामने आया कि फेक आईडी पर खाता खोला गया है। इसके बाद मामले की जांच साइबर क्राइम सेल को दी गई। एडीजी रामकुमार ने बताया कि छानबीन में पता चला कि नोएडा में किसी जगह से इस फर्जी वेबसाइट को ऑपरेट किया जा रहा है। इसपर नोएडा की टीम ने छापेमारी करके अमेठी यूपी निवासी आशीष गुप्ता (21), नवीन कुमार(26), सूरज गुप्ता(22), सीतामढ़ी बिहार निवासी अमित झा(24) और दिल्ली अशोक विहार निवासी सुमित कुमार (22) को गिरफ्तार किया। यह सभी पढ़ाई करने के लिए दिल्ली के अशोक विहार में किराए के मकान में रहते थे।

पकड़े गए आरोपियों के खातों में जा रही थी चंदे की रकम
आरोपियों के 6 बैंक खातों की डिटेल मिली है। जिनमें चंदे की रकम जमा की जा रही थी। दो खातों से ढाई लाख रुपए भी मिल गए हैं। एडीजी का कहना है कि आरोपियों से पूछताछ चल रही है। आरोपियों के पास से 5 मोबाइल, 1 लैपटॉप, 2 सिम कार्ड, 50 आधार कार्ड की छायाप्रतियां और 2 थम्ब इम्प्रेशन मशीन बरामद की हैं।

बता दें कि, इससे पहले भी कई बार राम मंदिर जन्मभूमि ट्रस्ट अयोध्या के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाकर अपराधियों ने राम मंदिर जन्मभूमि ट्रस्ट के नाम पर लाखों रुपए की धनराशि को जालसाजी, धोखाधड़ी के माध्यम से फर्जी खातों में लेना शुरू कर दिया था।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...