राष्ट्रपति चुनाव 2022: भाजपा ने द्रोपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया

0
4

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। पार्टी ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर चर्चा के लिए भाजपा के संसदीय बोर्ड की बैठक पार्टी मुख्यालय में हुई थी।

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य शामिल हुए। 

बैठक के बाद, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, “आज की संसदीय बोर्ड की बैठक में, हम सभी इस विचार में आए कि भाजपा और एनडीए को अपने सभी घटक दलों से बात करने के बाद राष्ट्रपति पद के लिए हमारे उम्मीदवार की घोषणा करनी चाहिए।” एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है।

उन्होंने कहा कि बैठक में करीब 20 नामों पर चर्चा हुई। हमने विपक्षी ताकतों से भी मशविरा करने की कोशिश की। 

विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है

राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए आज विपक्षी दलों की बैठक हुई। बैठक के बाद विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार घोषित किया. जयराम रमेश, सुधींद्र कुलकर्णी, दीपांकर भट्टाचार्य, शरद पवार, डी राजा, तिरुचि शिवा (डीएमके), प्रफुल पटेल, येचुरी, एनके प्रेमचंद्रन (आरएसपी), मनोज झा, मल्लिकार्जुन खडगे, रणदीप सुरजेवाला, हसनैन मसूफर (राष्ट्रीय) और राम गोपाल यादव बैठक में भी मौजूद थे।

कौन हैं यशवंत सिन्हा?

यशवंत सिन्हा एक भारतीय राजनेता और भारतीय जनता पार्टी के पूर्व वरिष्ठ नेता थे जो वर्तमान में बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के नेता हैं। उन्होंने आज सुबह तृणमूल कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है।

यशवंत सिन्हा 1960 में भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल हुए और अपने कार्यकाल के दौरान कई महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए 24 साल से अधिक समय तक सेवा में रहे। 4 साल तक उन्होंने उप-मंडल मजिस्ट्रेट और जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य किया। बिहार सरकार के वित्त मंत्रालय में अवर सचिव और उप सचिव के रूप में कार्य करने के बाद, उन्होंने भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय में उप सचिव के रूप में कार्य किया।