https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Thursday , June 24 2021
Breaking News
Home / खबर / दिल्ली, यूपी, बिहार में गर्मी से हाहाकार.. जानिए कब होगी राहत देने वाली बरसात?

दिल्ली, यूपी, बिहार में गर्मी से हाहाकार.. जानिए कब होगी राहत देने वाली बरसात?

समूचा उत्‍तर भारत पिछले दो दिन से परेशान है। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास है, कभी-कभी उससे ज्‍यादा भी पहुंच जाता है। चाहे दिल्‍ली हो, उत्‍तर प्रदेश हो, हरियाणा या फिर बिहार के अधिकांश इलाके, सब जगह मौसम का हाल एक जैसा ही है। रात के समय जो थोड़ी-बहुत राहत मिलती थी, वह भी अब नहीं मिल रही। रविवार की रात तो ऐसी गर्मी रही कि बहुतों को नींद ही नहीं आई। आइए देखते हैं कि उत्‍तर भारत में फिलहाल मौसम की क्‍या स्थिति है और कब से राहत मिलने के आसार हैं।

दिल्‍ली में रविवार को खासी गर्मी रही। हालांकि अधिकतम तापमान औसत से दो डिग्री नीचे 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को इसमें और इजाफा हुआ। अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहीं-कहीं बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है। दिल्‍ली में शनिवार से तापमान में कमी के आसार हैं।

पटना में तेज धूप से बढ़ी उमस

पटना में दिन के वक्‍त पारा 40 डिग्री तक पहुंच जा रहा है। बिहार के अधिकांश शहरों का यही हाल है। पटना में फिलहाल गर्मी से राहत की उम्‍मीद कम ही है। हां, 12 जून से मौसम करवट लेगा। बिहार में 15 जून के आसपास मॉनसून की आमद हो सकती है जिसके बाद झमाझम बारिश से मौसम सुहाना होने का अनुमान है।

लखनऊ में बढ़ता ही जा रहा है पारे का ग्राफ

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी में इस वक्‍त भयंकर गर्मी पड़ रही है। रविवार को जहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री था, वहीं सोमवार से इसके 41 डिग्री के भी पार चले जाने के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान भी 28-29 डिग्री के बीच रहेगा। बिहार की तरह यहां भी 12 जून से मौसम बदल सकता है। 12 और 13 जून को बारिश की संभावना बन रही है।

फिलहाल कहां पहुंचा है मॉनसून?

मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून चार दिन की देरी से पूरे पूर्वोत्तर भारत में पहुंच गया है। 3 जून को केरल पहुंचने के बाद अगले तीन दिन में मॉनसून ने पूरे केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के हिस्सों को कवर क‍िया।रविवार को जारी बयान में IMD ने कहा, “दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मध्य अरब सागर के और अधिक भागों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, पूरे कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ और भागों, पूरे तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा है। आज छह जून 2021 को यह पूरे पूर्वोत्तर भारत (नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश) उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल व सिक्किम में पहुंच गया है।”

हरियाणा में भी गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं

हरियाणा के अधिकांश इलाकों में भी प्रचंड गर्मी पड़ रही है। दिल्‍ली से सटे गुड़गांव में रविवार को पारा सामान्‍य से 4 डिग्री कम रहा। हालांकि सोमवार से यहां भी तापमान 40 डिग्री तक जा सकता है। इस दौरान न्‍यूनतम तापमान भी 28 डिग्री के आसपास रहेगा।

आपके यहां कबतक पहुंचेगा मॉनसून?

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, मॉनसून 15 जून तक ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा बिहार के कुछ हिस्‍सों तक पहुंच जाएगा। दिल्‍ली में मॉनसून जून के आखिर तक पहुंचेगा।

loading...
loading...

Check Also

चीन का गुनाह: कोरोना के शुरुआती मरीजों का डिलीट किया डेटा, ताकि कुछ न जाने दुनिया!

कोरोना वायरस के स्रोत को लेकर घिरे चीन और उसकी वुहान लैब के बारे में ...