Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / खबर / यात्रीगण कृपया ध्यान दें! इन ट्रेनों को दोबारा शुरु किया रेलवे, लिस्ट देखें

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! इन ट्रेनों को दोबारा शुरु किया रेलवे, लिस्ट देखें

पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती नजर आ रही है. हर प्रदेश में कोरोना के आंकड़े लगातार कम होते जा रहे हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो अब जानलेवा कोरोना से जंग में लोगों का जीवट जीत गया है. यही कारण है कि अधिकतर राज्यों ने लॉकडाउन में काफी राहतें दे दी हैं, और ऐसे माहौल में अब रेलवे भी अनलॉक मोड में आ गया है. रोजाना रेलवे नई गाड़ियां चलाने का ऐलान कर रहा है.

इसी कड़ी में भारतीय रेलवे की तरफ से आने वाले कुछ दिनों में और ट्रेन सेवाएं शुरू होंगी. रेलवे का कहना है कि इन ट्रेन सेवाओं के शुरु होने से खासतौर पर उत्तर प्रदेश आने-जाने वाले यात्रियों को लाभ होगा. रेलवे ने साथ ही यह भी स्‍पष्‍ट कर दिया है कि यात्रियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

जो नई ट्रेनें शुरू होने वाली हैं वो इस तरह से हैं-

11 जून से इटारसी-प्रयागराज के बीच
13 जून से अहमदाबाद-समस्‍तीपुर
14 जून से बांद्रा से गाजीपुर
14 जून से दिल्‍ली-आगरा कैंट
15 जून से मुंबई-मंडुआडीह
16 जून से कासगंज-अनवरगंज
16 जून से हजरत निजामुद्दीन-चेन्‍नई
16 जून से राजकोट-समस्‍तीपुर
18 जून से मुंबई-भागलपुर

रेलवे अलग-अलग रूट्स पर कई ट्रेनों का संचालन शुरू करने वाली है. पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में बताया था कि यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल द्वारा कई ट्रेन सेवाएं शुरू की जा रही हैं. उन्होंने बताया था कि अलग-अलग राज्यों को कनेक्ट करती यह ट्रेनें उत्तर प्रदेश के अनेक शहरों से होकर गुजरेंगी, और यात्रियों को सुविधाजनक व सुरक्षित सफर उपलब्ध कराएंगी. फिर से शुरू होने वाली ट्रेनों की संख्‍या 6 है.

जो ट्रेनें फिर से शुरू करने के बारे में जानकारी दी गई थी, वो कुछ इस तरह से हैं-

10 जून से बरौनी-लखनऊ
10 जून से मुजफ्फरपुर-अहमदाबाद
10 जून से दानापुर-आनंद विहार
11 जून से लखनऊ-जबलपुर
13 जून से सहरसा-आनंद विहार
14 जून से प्रयागराज-उधमपुर

उत्तर रेलवे अपने क्षेत्राधिकार के अलग-अलग जोन में ऑपरेट की जाने वाली उन ट्रेनों को फिर से शुरू कर दिया है जिन्‍हें कोविड-19 महामारी को देखते हुए बंद कर दिया गया था. इन ट्रेनों में 62 पैसेंजर स्पेशल ट्रेनें भी शामिल हैं. ये ट्रेनें 10 से 18 जून के बीच शुरू होंगी और अगले आदेश तक पटरी पर दौड़ेंगी. उत्तर रेलवे ने इस बारे में ट्वीट और बयान जारी करके जानकारी दी और ट्रेनों की डिटेल्ड लिस्ट भी जारी की है.

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...