Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / श्रीलंका में भुवनेश्वर कुमार के पास बड़ा मौका, ये रिकॉर्ड्स कर सकते हैं अपने नाम

श्रीलंका में भुवनेश्वर कुमार के पास बड़ा मौका, ये रिकॉर्ड्स कर सकते हैं अपने नाम

दूसरे दर्जे की भारतीय टीम जल्द ही श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज की शुरुआत करने वाली है। तेज गेंदबाजी की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार करने वाले हैं और वह अच्छा प्रदर्शन करके टी-20 विश्व कप में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे।मार्च में भुवनेश्वर ने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू लिमिटेड ओवर्स की सीरीज खेली थी।एक नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर जिन्हें भुवनेश्वर श्रीलंका में तोड़ सकते हैं।

ऐसा रहा है भुवनेश्वर का अंतरराष्ट्रीय करियर

भुवनेश्वर उन चुनिंदा भारतीय तेज गेंदबाजों में से एक हैं जो गेंद को दोनों तरफ स्विंग करा सकते हैं। अब तक खेले 117 वनडे में उन्होंने 138 विकेट हासिल किए हैं। उनकी इकॉनमी रेट 5.02 की रही है और उनका बेस्ट 5/42 रहा है।48 टी-20 मैचों में उन्होंने 45 विकेट लिए हैं। भारत के लिए खेले 21 टेस्ट में भुवनेश्वर ने 26.1 की औसत के साथ 63 विकेट लिए हैं।

150 वनडे विकेट पूरे कर सकते हैं भुवनेश्वर

श्रीलंका दौरे पर भुवनेश्वर के पास मोहम्मद शमी (148) और रविचंद्रन अश्विन (150) को वनडे विकेटों के मामले में पीछे छोड़ने का मौका होगा। वह इस फॉर्मेट में 150 विकेट लेने वाले 14वें भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं।

ये उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं भुवनेश्वर

वर्तमान समय में भुवनेश्वर टी-20 अंतरराष्ट्रीय में चौथे सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। वह युजवेंद्र चहल (62), जसप्रीत बुमराह (59) और अश्विन (52) से ही पीछे हैं।पांच या उससे अधिक विकेट लेते ही वह इस फॉर्मेट में 50 या उससे अधिक विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं। ऐसा करने वाले वह केवल दूसरे तेज गेंदबाज बन सकते हैं। वह अश्विन से आगे भी निकल सकते हैं।

250 अंतरराष्ट्रीय विकेट पूरे कर सकते हैं भुवनेश्वर

अब तक भुवनेश्वर ने 186 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 30.69 की औसत के साथ 246 विकेट लिए हैं। सभी फॉर्मेट में मिलाकर उनकी इकॉनमी 4.52 की है।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह 250 विकेट पूरे करने के करीब हैं और इस उपलब्धि को केवल 17 भारतीय गेंदबाज हासिल कर सकते हैं। अनिल कुंबले (953) ने भारत के लिए सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए हैं। गौरतलब है कि कुंबले ने भारत के लिए केवल टेस्ट और वनडे क्रिकेट ही खेला है।

loading...

Check Also

Video: लड़के को पत्‍थर मार-मारकर ली जान, इसीलिए सबसे क्रूर कहलाते हैं तालिबान

अफगानिस्‍तान में कामेडियन मोहम्मद खाशा की बर्बर हत्या से जहां अभी दुनिया उबरी नहीं थी, ...