Saturday , December 4 2021
Home / खबर / राजस्थान में रेड अलर्ट: 3 जिलों में होगी अत्यंत भारी बरसात, आप रहें सावधान

राजस्थान में रेड अलर्ट: 3 जिलों में होगी अत्यंत भारी बरसात, आप रहें सावधान

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में लगातार हो रही बारिश (Rain in Rajasthan) ने एक सप्ताह के भीतर मरू प्रदेश को कम वर्षा श्रेणी से सामान्य वर्षा की श्रेणी में ला दिया है. मौसम विभाग के अनुसार एक तंत्र की सक्रियता के चलते आगामी 12 से 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है.

आज इन संभागों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी राजस्थान में जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर और कोटा संभाग में लगभग सभी स्थानों पर बारिश की संभावनाएं हैं. वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. वहीं, बारां, कोटा और सवाई माधोपुर जिले में एक-दो स्थानों पर अति भारी से अत्यंत बारिश होने की संभावना है.

इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

विभाग ने अजमेर, जयपुर, अलवर, करौली, भीलवाड़ा, टोंक, बूंदी, चित्तौड़गढ़, और झालावाड़ जिलों में एक-दो जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, भरतपुर, राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, नागौर और धौलपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.


सैटेलाइट तस्वीर

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. विभाग ने अजमेर, कोटा, जयपुर में 4 अगस्त का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही इन जिलों में 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश होने की संभावना भी जताई है. मौसम विभाग ने सरकार और प्रशासन को अलर्ट रहने की चेतावनी भी जारी की है. राज्य में अब तक 33 जिलों में से 14 जिलों में औसत और 10 जिलों में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

जल संसाधन विभाग के अनुसार राजस्थान में एक जून से दो अगस्त तक सामान्य बारिश 263.08 मिलीमीटर के मुकाबले राज्य में इस अवधि के दौरान 262.57 मिलीमीटर वास्तविक बारिश दर्ज की गई है.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...