Saturday , July 24 2021
Breaking News
Home / खबर / अनलॉक मोड में रेलवे: एकसाथ 72 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान, रूट और टाइमिंग देखें

अनलॉक मोड में रेलवे: एकसाथ 72 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान, रूट और टाइमिंग देखें

पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती नजर आ रही है. हर प्रदेश में कोरोना के आंकड़े लगातार कम होते जा रहे हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो अब जानलेवा कोरोना से जंग में लोगों का जीवट जीत गया है. यही कारण है कि अधिकतर राज्यों ने लॉकडाउन में काफी राहतें दे दी हैं, और ऐसे माहौल में अब रेलवे भी अनलॉक मोड में आ गया है. रोजाना रेलवे नई गाड़ियां चलाने का ऐलान कर रहा है.

इसी कड़ी में मध्य रेलवे ने आने वाले समय में यात्रियों की मांग को देखते हुए 72 स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है. इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों को कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करना होगा. इन स्पेशल ट्रेनों में कंफर्म टिकट होने पर ही यात्रा की अनुमति होगी. इन स्पेशल ट्रेनों के लिए 8 जुलाई से पीआरएस काउंटर्स और वेबसाइट पर टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी.

इन 72 स्पेशल ट्रेनों का संचालन सितंबर महीने में किया जाएगा. इस दौरान ये ट्रेनें मुंबई और कोंकण के बीच चलेंगी. सेंट्रल रेलवे के मुताबिक मुंबई-कोंकण रूट पर 5 जुलाई से 22 जुलाई के बीच ट्रेनों के 36 ट्रिप का प्लान किया गया है.

सीएसएमटी से सावंतवाड़ी और रत्नागिरी के बीच चलेंगी ट्रेनें
मध्य रेलवे के मुताबिक सीएसएमटी स्टेशन से रात 12:20 बजे ट्रेन प्रस्थान करेगी और दोपहर 2 बजे सावंतवाड़ी रोड स्टेशन पहुंचेगी. जबकि, सावंतवाड़ी रोड स्टेशन से ये ट्रेन दोपहर 2:40 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 4:35 बजे सीएसएमटी स्टेशन पहुंचेगी.

इसके अलावा सीएसएमटी और रत्नागिरी के बीच भी स्पेशल ट्रेन के 10 फेरे लगेंगे. रेलवे के मुताबिक 6 सितंबर से 20 सितंबर के बीच सप्ताह में दो बार यानी सोमवार और शुक्रवार को ट्रेन का संचालन किया जाएगा. ट्रेन हर सोमवार और शुक्रवार को दोपहर 1.10 बजे सीएसएमटी से रवाना होगी और रात 10.35 बजे रत्नागिरी पहुंचेगी. वापसी के दौरान, ट्रेन रत्नागिरी से प्रत्येक रविवार और गुरुवार को रात 11.30 बजे प्रस्थान करेगी.

पनवेल-सावंतवाड़ी रोड के बीच लगेंगे 16 फेरे
पनवेल-सावंतवाड़ी रोड के बीच सप्ताह में तीन दिन स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा. ये ट्रेन कुल 16 फेरे लगाएगी. रेलवे के मुताबिक 7 से 22 सितंबर के बीच ट्रेन पनवेल से प्रत्येक मंगलवार, बुधवार और शनिवार को सुबह 8 बजे रवाना होगी. वापसी के दौरान ये ट्रेन उसी दिन रात 8 बजे सावंतवाड़ी रोड स्टेशन से निकलेगी.

पनवेल-रत्नागिरी के बीच 10 फेरे
रेलवे के मुताबिक 9 सितंबर से 23 सितंबर के बीच पनवेल-रत्नागिरी द्वि-साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन के 10 फेरे लगेंगे. यह ट्रेन प्रत्येक गुरुवार और रविवार को सुबह 8 बजे रवाना होगी और वापसी में ट्रेन रत्नागिरी से प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को रात 11.30 बजे प्रस्थान करेगी.

loading...

Check Also

वैक्सीन लगाने को लेकर आपस में भिड़ गईं महिलाएं, जमकर हुई मारपीट, वीडियो वायरल

खरगोन एमपी के खरगोन जिले में वैक्सीन को लेकर जबरदस्त मारामारी (People Crowd For Vaccine) ...