Sunday , October 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / रेलवे स्टेशन पर पैसों के लिए झिकझिक होगी खत्म, अब मोबाइल ऐप पर बुक होंगे कुली

रेलवे स्टेशन पर पैसों के लिए झिकझिक होगी खत्म, अब मोबाइल ऐप पर बुक होंगे कुली

लखनऊ. Coolie will be booked on mobile app fare will be fixed in one click. आजकल सब कुछ डिजिटलाइज (Digitalization) हो रहा है। ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करनी हो या कोई भी पेमेंट करनी हो, अब सब कुछ डिजिटल हो चुका है। इसी तरह अब से रेलवे यात्रियों को भी मोबाइल ऐप (Mobile App) पर कुली मिल जाएंगे। टिकट बुक करने के साथ ही यात्री कुली भी बुक कर सकेंगे। यात्रियों को मोबाइल एप पर कुली मिलेंगे और संख्या व वजन के हिसाब से किराया भी तय होगा। स्टेशन पहुंचने पर कुली खुद ही आपको ढूंढ लेगा। उत्तर रेलवे इस पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। अगले कुछ माह में ये सेवा देश भर में शुरू की जाएगी।

बुकिंग में तय होगा किराया

यात्री एप पर जाकर अपने स्टेशन का विकल्प चुनेंगे तो उन्हें उस स्टेशन के कुली का बैच नंबर, नाम और फोन नंबर की पूरी जानकारी मिलेगी। प्लेटफार्म पर पहुंचने से पहले यात्री ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराने पर एक मैसेज मिलेगा जिसमें उनका सामान उठाने वाले कुली का डिटेल होगा। ऐप में सामान की संख्या (छोटे बड़े) के आधार पर कीमत तय होगी जिसका यात्री को ऑनलाइन भुगतान करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद प्लेटफार्म पर पहुंचते ही कुली यात्रियों की सेवा में मौजूद रहेंगे। ऐप का बड़ा फायदा यही है कि रुपये को लेकर कोई विवाद नहीं होगा। किराया बुकिंग के समय ही तय हो जाएगा।

कुलियों को फायदा

इससे देश के 20 हजार कुलियों को फायदा मिलेगा। उन्हें स्टेशन पहुंचकर यात्री नहीं ढूंढने पड़ेंगे। ऐप का निर्माण प्राथमिक स्तर पर है। जल्द ही इसे पूरे देश में लागू करने की योजना पर काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए कुलियों को सबसे पहले प्रशिक्षित किया जाएगा।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...