Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / खबर / रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, ये बड़ी सुविधा अब फिर से मिलेगी

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, ये बड़ी सुविधा अब फिर से मिलेगी

भोपाल. कोरोना की दूसरी लहर के बाद लगातार संक्रमण के घटते मामलों के चलते अब रेसवे फिर से बंद की गई सुविधाओं को शुरू करने जा रहा है। एक बार फिर एसी कोच में पर्दे, चादर और कंबल देने की तैयारी की जा रही है। जिससे यात्रियों को सफर में ज्यादा सुविधा मिल सके।

देश में कोविड के प्रसार को रोकने के लिए रेलवे ने इन सुविधाओं में कटौती करते हुए कई ट्रेन बंद कर दी थी। वही स्पेशल ट्रेनों में कंबल, चादर तकिया सहित पर्दे भी हटा लिए गए थे जिससे संक्रमण को फलने से रोका जा सके।

रेलवे के अधिकारियों की माने तो कुछ ही दिनों में ये सुविधाओं फिर बहाल की जा रही है। यात्रियों को एक अक्टूबर के बाद एसी कोच में फिर से पर्दे लगाए जाएंगे, साथ ही चादर, कंबल और तकिया भी मिलेंगे। अभी 40 जोड़ी ट्रेनों में एसी कोच में पर्दे, चादर, कंबल देने की तैयारी की जा रही है।

फिर टिकट में रियायत शुरू
पिछले साल से बंद पड़ी वरिष्ठ ननागरिक, छात्र, मीडियाकर्मियों सहित 22 श्रेणियों को फिर रियायत देने की तैयरी की जा रही है यह सुविधा अब अक्टूबर के महीने से शुरू की जा सकती है

बंद ट्रेन होगीं शुरू कर
भोपाल से चलने वाली भोपाल-दमोह राज्य रानी सुपर फास्ट ट्रेन, खजुराहो एक्सप्रेस, भोपाल-सिंगरोली एक्सप्रेस सहित बंद पड़ी कई वीकली ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही लगभग 50 एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट के साथ साथ एमएसटी से सफर करने वालों को भी अनुमति दी जाएगी।

वही भोपाल के हबीबगंज स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों को बैटरी चलित कार की सुविधा मिलने जा रही है। यात्री बैटरी चलित कार प्लेटफार्म 1 व 5 की तरफ टिकट बुकिंग काउंटर के पास से ले सकेंगे। इसका किराया 10 से 20 रुपए के बीच रहने की संभावना है। हालांकि फाइनल रेट ट्रायल के बाद तय होने की बात अधिकारी कह रहे हैं।

बुजुर्गों को मिलेगी राहत
हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर इस सुविधा के मिलने से बीमार, दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। अभी इन यात्रियों को व्हीलचेयर की मदद लेनी पड़ती है। यह काफी मुश्किल है क्‍योंकि स्टेशन के अंदर फिलहाल अंडरग्राउंड सब-वे से पहुंचना पड़ता है, जो काफी घुमावदार है। इसकी वजह से बीमार, दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को असुविधाएं होती हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...