Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP के अगले DGP का काउंटडाउन जारी, रेस में सबसे आगे हैं ये तीन IPS

UP के अगले DGP का काउंटडाउन जारी, रेस में सबसे आगे हैं ये तीन IPS

लखनऊ. उत्तर प्रदेश को जल्द ही नया पुलिस महानिदेशक (DGP) मिल सकता है। मौजूदा डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी (HC Awasthi) 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। नियमानुसार रिटायरमेंट से पहले नया डीजीपी चुना जाना है। मौजूदा डीजीपी एचसी अवस्थी खुद सेवा विस्तार की अटकलों पर विराम लगा चुके हैं, इसलिए नये डीजीपी (UP DGP) की कवायद जल्द पूरी की जाएगी। यूपी में डीजीपी के नाम को लेकर कयासबाजी शुरू हो गई है। फिलहाल, इस रेस में तीन नाम आगे चल रहे हैं जिनमें आईपीएस (IPS) अफसर नासिर कमाल (Nasir Kamal), मुकुल गोयल (Mukul Goyal) और डॉ. आरपी सिंह (RP Singh) के नाम शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश के नया डीजीपी (Director General of Police) कौन होगा? केंद्र सरकार (Central Govenment) जल्द ही फैसला लेगी। उम्मीद है कि इस सप्ताह के अंत में या अगले सप्ताह की शुरुआत में संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) की बैठक हो सकती है, जिसमें नए डीजीपी के लिए तीन नाम फाइनल किए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) इनमें से एक नाम पर मुहर लगाएंगे जो प्रदेश का अगला डीजीपी होगा। अब संघ लोक सेवा आयोग ही तय करेगा यूपी का अगला डीजीपी वरिष्ठता के आधार पर होगा या फिर सुपर सीड कर किसी अफसर का नाम आगे भेजा जाएगा।

नासिर कमाल, मुकुल गोयल और डॉ. आरपी सिंह का नाम सबसे ऊपर
वरिष्ठता (Seniority List) के हिसाब से 1986 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अफसर नासिर कमाल सबसे आगे हैं। दूसरे नंबर पर 1986 बैच के ही आईपीएस मुकुल गोयल हैं, जिनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। यह दोनों ही अफसर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। वरिष्ठता सूची में तीसरा नाम 1987 बैच के आईपीएस अफसर आरपी सिंह का है जो वर्तमान में डीजी ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) और एसआईटी के पद पर तैनात हैं।

इन अफसरों का नाम भी डीजीपी की रेस में
1987 बैच के आईपीएस अफसर विश्वजीत महापात्रा वरिष्ठता सूची में चौथे, 1987 बैच के आईपीएस अफसर गोपाल मीणा पांचवें और 1988 बैच के आईपीएस अफसर आर के शर्मा छठे स्थान पर हैं। वरिष्ठता सूची में सातवें नंबर पर 1988 बैच के आईपीएस डॉ. देवेंद्र सिंह चौहान, आठवें पर नंबर 1988 बैच के आईपीएस अनिल कुमार अग्रवाल और नौवें नंबर पर 1988 बैच के आईपीएस आनंद कुमार हैं। ये सभी डीजीपी (UP DGP) पद की रेस में हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...