रोजाना 2 अंडे खाने से होते हैं त्वचा, बाल, मांसपेशियां, नाखून, आंखें…

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अंडे को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, चाहे वह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हो या आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए, अंडे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। फिर चाहे आप इसे उबाल लें या इसे आमलेट बनाएं, अंडे एक हेल्दी स्नैक विकल्प हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है,

यहाँ प्रतिदिन दो साबुत अंडे खाने के 8 स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल कैसे प्रभावित होता है?

अंडे में लगभग 186 मिलीग्राम (मिलीग्राम) आहार कोलेस्ट्रॉल होता है। हालांकि, यू.एस. कृषि विभाग के आहार दिशानिर्देशों के अनुसार, अंडे लगभग 70 प्रतिशत लोगों में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाते हैं। शेष 30% लोग जो हाइपरसेंसिटिव हैं, अंडे के सेवन से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) में मध्यम वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं।

एक और अच्छी बात यह है कि अंडे खाने से हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल), गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के पर्याप्त स्तर वाले लोगों में हृदय रोग और अन्य हृदय रोगों का जोखिम कम होता है। एक लेख के अनुसार, छह सप्ताह तक दिन में दो अंडे खाने से एचडीएल 10% तक बढ़ सकता है।

त्वचा, बाल और नाखून

अंडे बी विटामिन, विटामिन बी12, बी5, बायोटिन, राइबोफ्लेविन, थाइमिन और सेलेनियम से भरपूर होते हैं। ये सभी विटामिन आपके बालों, त्वचा और नाखूनों को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छे हैं। वे हमारी कोशिकाओं को पोषण देते हैं, त्वचा की लोच को बढ़ावा देते हैं और मुक्त कणों के नुकसान का विरोध करते हैं।

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

सेलेनियम की दैनिक आवश्यकता का 59%, विटामिन ए की दैनिक आवश्यकता का 32% और आयरन की दैनिक आवश्यकता का 14% अंडे से होता है। संयोजन में इन सभी पोषक तत्वों को प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। अंडा सर्दी और फ्लू के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है।

दृष्टि में सुधार करता है

अंडे में पाए जाने वाले दो एंटीऑक्सिडेंट, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन, आंख के धब्बेदार स्थान में भी पाए जाते हैं। विशेषज्ञों ने पाया है कि ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन और ओमेगा 3, जो अंडे में भी पाए जाते हैं। यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एंटीऑक्सिडेंट रेटिनल डिजनरेशन से बचाकर लंबे समय तक आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

याददाश्त में सुधार करता है

अंडे में मौजूद कोलीन वसा को कम करने में मदद करता है, स्वस्थ कोशिकाओं को बनाए रखता है और मस्तिष्क के कार्य और स्मृति में सुधार करता है। आमतौर पर खाए जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थों में कोलीन मिलना मुश्किल है।

गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा

कॉर्नेल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक अध्ययन में, गर्भावस्था के दौरान कोलीन के उचित सेवन से शिशुओं में मस्तिष्क की प्रतिक्रिया की गति में सुधार होता है।

आपको विटामिन डी देता है।

भारत में ज्यादातर लोगों में विटामिन डी की कमी पाई जाती है। अंडे में मौजूद विटामिन डी शरीर को बेहतर कैल्शियम प्राप्त करने में भी मदद करता है, जिससे हड्डियां और दांत स्वस्थ रहते हैं।

मांसपेशियों को मजबूत करता है।

अंडे में 4 ग्राम प्रोटीन होता है, जिससे वर्कआउट के बाद नाश्ता करना आसान हो जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पूरे अंडे खाने से आपको मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।

लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है

अंडे में बहुत अधिक मात्रा में फोलेट होता है। वास्तव में, दो अंडे फोलेट की दैनिक आवश्यकता का लगभग आधा प्रदान करते हैं। फोलेट एक प्रकार का बी विटामिन है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान इन पोषक तत्वों का सेवन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वास्तव में भ्रूण के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।