Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / आंकड़ों की बात: यूपी में कोरोना की तीसरी लहर की आहट, लखनऊ बन रहा है इसका कैपिटल

आंकड़ों की बात: यूपी में कोरोना की तीसरी लहर की आहट, लखनऊ बन रहा है इसका कैपिटल

उत्तर प्रदेश में कोरोना के 61 नए मरीज सामने आए हैं। रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या 45 रही। सबसे ज्यादा 17 केस लखनऊ में मिले हैं। एक दिन पहले लखनऊ में 11 नए संक्रमित मिले थे। प्रदेश में दो कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। इनमे से एक प्रयागराज व एक सहारनपुर का है। फिलहाल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 686 एक्टिव केस हैं।

पहले जहां 24 घंटे में औसत 30 से कम मरीज आ रहे थे, वहीं अब 60 से अधिक मरीज पाए जा रहे हैं। अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक यूपी में बुधवार को 2 लाख 46 हजार 58 सैंपल की जांच हुई। इस दौरान 61 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई। जबकि एक दिन पहले सिर्फ 65 मरीज मिले थे। इस बीच 45 लोग वायरस को हराने में सफल रहे। उन्होंने बताया कि यूपी में अब तक 6 करोड़ 64 लाख 63 हजार 922 टेस्ट किए गए।

प्रदेश के 9 जनपद कोरोना मुक्त, 45 जिलों में बुधवार को नही मिले पॉजिटिव केस

प्रदेश में अलीगढ़, अमेठी,बदायूं, एटा, हाथरस, पीलीभीत, महोबा, सीतापुर और प्रतापगढ़ में कोरोना के सक्रिय मामले शून्य है यानी यहां पर कोरोना के एक भी मरीज नहीं रह गए हैं।इसके अलावा 45 जिलों में बुधवार को कोई पॉजिटिव केस नही मिला है।अकेले लखनऊ में सबसे ज्यादा 17 केस रिपोर्ट हुए है।इसके बाद गोरखपुर का नंबर है जहां पर महज 4 केस सामने आए हैं।

कोरोना कैपिटल बनकर उभरा लखनऊ –

दूसरी लहर के बाद एक बार फिर से राजधानी लखनऊ कोरोना का एपिसेंटर बनता नजर आ रहा है।लगातार दूसरे दिन लखनऊ में कोरोना डबल डिजिट में है।मंगलवार को लखनऊ में 11 केस मिलने के बाद बुधवार को भी प्रदेश में सबसे ज्यादा 17 केस मिले।बड़ी बात यह कि इस दौरान गैर प्रांतों से आएं लोग भी शामिल है।मंगलवार को केरल से आएं 4 लोगों के संक्रमित होने के बाद उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भी भेजे गए है।इसके अलावा इनके संपर्क में आए 122 लोगों के सैम्पल लिए गए।इस बीच आगरा से आए सैम्पल में कप्पा वैरिएंट भी मिलने की पुष्टि हुई है।

क्या कहते है एक्सपर्ट –

राजधानी लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डॉ रविंद्र कुमार के मुताबिक तीसरी लहर के मद्देनजर सतर्कता बेहद जरुरी है,खतरा साफ मंडरा है। प्रदेश में हमने स्थितियों को नियंत्रण में रखा है पर आगे भी इसे बरकरार रखना होगा।कई राज्यों में हालात बिगड़ रहे है इसीलिए हमे सबसे पहले कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। हल्की सी लापरवाही भारी पड़ सकती है।गैर प्रांतों से आ रहे लोगों पर खास नज़र रखनी होगी।जरुरत पड़ने पर जीनोम सिक्वेंसिंग भी करानी होगी और वैक्सीनेशन के मोमेंटम को बरकरार रखना पड़ेगा।

यह है वैक्सीनेशन अपडेट –

03 अगस्त को यूपी में रिकॉर्ड तोड़ 28 लाख 04 हजार 258 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ।4 करोड़ 35 लाख 76 हजार 972 को पहली डोज व 80 लाख 71 हजार 927 को दूसरी डोज लगी।अब तक कुल 5 करोड़ 16 लाख 48 हजार 899 डोज लगाई गई है।

24 घंटे में प्रदेश के साथ बड़े शहरों में आएं कुल मामले

  • लखनऊ – पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए 17,रिकवर हुए 8, एक्टिव केस – 57
  • प्रयागराज – पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए 3,रिकवर हुए 06, एक्टिव केस – 45
  • वाराणसी – पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए 2,रिकवर हुए 4, एक्टिव केस – 26
  • गोरखपुर – पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए 4,रिकवर हुए 2, एक्टिव केस – 17
  • मेरठ – पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए 1,रिकवर हुए 1, एक्टिव केस – 17
  • कानपुर – पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए 1,रिकवर हुए 0, एक्टिव केस – 36
  • आगरा – पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए 0,रिकवर हुए 0, एक्टिव केस -7
loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...