Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / लखीमपुर में हुई घटना को लेकर किसानों ने हाईवे किया जाम, पुलिस-प्रशासन अलर्ट

लखीमपुर में हुई घटना को लेकर किसानों ने हाईवे किया जाम, पुलिस-प्रशासन अलर्ट

लखीमपुर जिले में बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा किसानों पर गाड़ी चढ़ाए जाने की घटना को लेकर पीलीभीत में किसानों ने हाईवे पर जाम लगा दिया है. वहीं, पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात है और आलाधिकारी किसानों को मनाने की कोशिश कर रहे हैं.

पीलीभीत/लखनऊः लखीमपुर में हुई घटना के विरोध में पूरे उत्तर प्रदेश में किसानों ने हल्ला बोल शुरू कर दिया है. अलग-अलग जिलों में किसान संगठन सड़कों पर निकल कर प्रदर्शन शुरू कर दिया है. पीलीभीत में किसान संगठन और पुलिस के बीच झड़प हुई. तो वहीं राजधानी लखनऊ में भी किसान सड़कों पर नजर आ रहे हैं. लखनऊ के इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर किसान का प्रदर्शन शुरू कर दिया।

लखनऊ के आस-पास से सटे जिलों में लखीमपुर खीरी की घटना को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी अलर्ट हो गया है. उत्तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार व आईजी रेंज लखनऊ लक्ष्मी सिंह लखीमपुर खीरी मौके पर पहुंची. इतना ही नहीं तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए पीएसी को भी लगाया गया है. इसके साथ ही सड़कों व हाईवे पर पुलिस फोर्स लगाई गई है जो किसानों को सड़क पर उतरने से रोक रही है. 

शामली में सड़क पर लेटे किसान

लखीमपुर खीरी में किसान के पास जा रहे सपा जिला अध्यक्ष जगदेव सिंह की अगुवाक में कार्यकर्ताओं को पुलिस द्वारा रोके जाने पर झड़प भी हुई. वहीं, शामली के किसानों ने लखीमपुर की घटना के बाद अपना आक्रोश दिखाया है. किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सवित मालिक शामली में रोते बिलखते हुए सड़क पर लेटे होने की बात सामने आने लगी. इसी बीच शहर गुरुद्वारे पर किसानों के प्रदर्शन के चलते एक लेन का यातायात भी प्रभावित हो गया. किसानों को सड़क से उठाने के लिए पुलिस प्रयास करती रही, लेकिन किसानों ने उठने से इंकार कर दिया.

लखनऊ में भी प्रदर्शन, एसीपी को सौंपा ज्ञापन

लखनऊ में भी जगह जगह किसान सड़क पर नजर आने लगे. इस दौरान जानकीपुरम के इंजीनियर कॉलेज चौराहे पर एक किसानों का गुट हाथों में किसान का झण्डा लेकर प्रदर्शन किया. किसानों के प्रदर्शन के बाद यातायात बाधित हो गया, पुलिस अधिकारियों को इस बात की जानकारी लगते ही एसीपी को मौके पर भेजा गया. जहां पर अलीगंज एसीपी अखिलेश सिंह तीन थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और किसानों से वार्ता की. जहां किसानों में एसीपी से बात करने के बाद राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन सौंपा है. जिसमें किसानों ने लखीमपुर खीरी में हुई घटना पर जांच कर कार्रवाई करने की मांग की है.

लखीमपुर में हुई घटना को लेकर किसानों ने हाईवे किया जाम

घटना के बाद पीलीभीत के किसान आक्रोशित हो गए हैं. पूरनपुर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले घुघुचिआईं चौराहे पर बड़ी संख्या में किसानों ने एकत्र होकर हाईवे पर जाम लगा दिया और लखीमपुर में हुई घटना को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. हंगामे की सूचना मिलने के बाद आला अधिकारी पूरनपुर में डेरा डाल चुके हैं और किसानों को मनाने की कवायद जारी है.किसान आंदोलन में पीलीभीत के किसानों ने एक अहम भूमिका निभाई थी. ऐसे में लखीमपुर में हुई घटना को देखते हुए जिले भर में अलर्ट जारी किया गया है. पुलिस को चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए रखने के दिशा निर्देश जारी हुए हैं. जिले के आला अधिकारी भी लखीमपुर की सीमा पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. घटना की सूचना मिलने के बाद किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत भी लखीमपुर जाने के लिए गाजीपुर से रवाना हो चुके हैं. घटना की जानकारी मिलने के बाद समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष जगदेव सिंह भी सपा कार्यकर्ताओं के साथ लखीमपुर रवाना हो गए हैं. वहीं सपा कार्यकर्ताओं के लखीमपुर रवाना होने की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने भी उन्हें रोकने की कवायद शुरू कर दी है.

बीजेपी के नेता ने किसानों के समर्थन में दिया इस्तीफा
पीलीभीत के बीजेपी युवा मोर्चा में जिला महामंत्री रहे और वर्तमान में युवा मोर्चा की क्षेत्रीय कार्यसमिति के सदस्य यादवेंद्र सिंह सोढ़ी ने पूरनपुर में चल रहे प्रदर्शन के दौरान किसानों के बीच पहुंचकर पार्टी से इस्तीफे का ऐलान किया है. महेंद्र सिंह सोढ़ी ने कहा कि बीजेपी सांसद और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे द्वारा किसानों पर गाड़ी चढ़ाए जाने की घटना बेहद निंदनीय है. वह बीजेपी छोड़कर अब किसानों का समर्थन कर रहे हैं और वह किसी पार्टी में नहीं शामिल होंगे. वहीं, किसानों ने पूरनपुर हाईवे पर किसानों ने धरने को जारी रखने के लिए हाईवे पर की टेंट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...