Sunday , October 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / लखनऊ रेलवे स्टेशन को भी बेचने की तैयारी, निजी कंपनियों से मांगी गई बोली

लखनऊ रेलवे स्टेशन को भी बेचने की तैयारी, निजी कंपनियों से मांगी गई बोली

नई दिल्ली : लखनऊ रेलवे स्टेशन को भी निजी हाथों में सौंपने की तैयारी है। रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Rail Land Development Authority) ने लखनऊ के चार बाग रेलवे स्टेशन के विकास के लिए निजी कंपनियों से बोली आमंत्रित की है। इस प्रोजेक्ट के लिए 556 करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत होगी। इसमें लखनऊ (उत्तर रेलवे) और लखनऊ जंक्शन (पूर्वोत्तर रेलवे) स्टेशनों के साथ-साथ 12.23 एकड़ कमर्शियल लैंड का पुनर्विकास शामिल है।

रेलवे स्टेशन का विकास चरणबद्ध ढंग से किया जाएगा, जिसमें स्टेशन पुनर्विकास और संबंधित बुनियादी ढांचे का विकास शामिल है। इस स्टेशन को डिजाइन-बिल्ट-ऑपरेट-फाइनेंस-ट्रांसफर (DBFOT) मॉडल के आधार पर दो चरणों में विकसित किया जाएगा। इसकी कुल लागत 556.8 करोड़ रुपये होगी। इसके लिए डेवलपर्स के साथ प्री-बिड बैठक 9 अप्रैल को हुई थी और आरएफक्यू जमा करने की अंतिम तारीख 24 जून है। इसके पहले चरण का काम तीन साल में पूरा होगा और इसकी अनुमानित लागत 442.5 करोड़ रुपये होगा। दूसरा चरण 2 साल में पूरा होगा और इसकी अनुमानित लागत 114.3 करोड़ रुपये होगी।

कौन-कौन कंपनियां हैं होड़ में
आरएलडीए अभी चरणबद्ध तरीके से 60 स्टेशनों के रिडेवलपमेंट पर काम कर रहा है जबकि उसकी सहायक कंपनी भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आईआरएसडीसी) ने 63 स्टेशनों के विकास का जिम्मा संभाला है। पहले चरण में आरएलडीए ने नई दिल्ली, तिरुपति, देहरादून, नेल्लूर, कटक और पुड्डुचेरी जैसे अहम स्टेशनों को प्राथमिकता दी है। पूरे देश में रेलवे स्टेशनों को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में पीपीपी मॉडल के तहत नए सिरे से विकसित किया जाएगा।

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) के पुनर्विकास के लिए अडाणी रेलवेज (Adani Railways), जीएमआर एंटरप्राइजेज, ओबरॉय रियल्टी सहित नौ कंपनियों ने बोलियां लगाई हैं। सीएसएमटी स्टेशन का पुनर्विकास भारतीय रेल की स्टेशनों को ‘रेलोपोलिस’ में बदलने की योजना का हिस्सा है। इसी तरह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) के पुनर्विकास के लिए अडानी (Adani) और जीएमआर (GMR) समेत 9 कंपनियों को बोली लगाने के लिए योग्य पाया है। अब इस स्टेशन को किसी निजी कंपनी को सौंपने के लिए टेंडर निकाला जाएगा।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...