Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / LIVE वीडियोः 50 साल बाद फट पड़ा ज्वालामुखी, चारों ओर लाल लावा और बचने को भागती जिंदगी

LIVE वीडियोः 50 साल बाद फट पड़ा ज्वालामुखी, चारों ओर लाल लावा और बचने को भागती जिंदगी

मैड्रिड : स्पेन के ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप पर रविवार शाम को सक्रिय ज्वालामुखी में विस्फोट हो रहा है। स्पेन के सरकारी प्रसारक टीवीई ने वीडियो जारी कर बताया है कि क्यूम्ब्रे विएजा ज्वालामुखीय रिज से काला और सफेद धुआं निकल रहा है। कैनरी द्वीप ज्वालामुखी संस्थान ने भी ज्वालामुखी में विस्फोट होने की सूचना दी है।

प्रशासन ने लोगों को निकालना शुरू किया
स्पेन के प्रशासन ने ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप से रविवार को लोगों को निकालना शुरू कर दिया। वहीं विशेषज्ञों ने भूकंप के तेज झटके और ज्वालामुखी में विस्फोट के खतरे की चेतावनी दी थी। सरकारी विशेषज्ञों ने बताया था कि विस्फोट अभी होने वाला नहीं है। द्वीप की सतह के पास भूकंप आने का अंदेशा बढ़ गया है।

भूकंप आने का खतर बढ़ा
यह द्वीप कैनरी द्वीपसमूह का हिस्सा है। अधिकारियों ने भूकंपीय गतिविधि के केंद्र के नजदीक स्थित गांवों से एहतियाती उपाय के तहत लोगों को निकालने का आदेश दिया है। रविवार को 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था और भूकंपीय गतिविधि की कंपन सतह पर महसूस की गई थी।

अंतिम बार 1971 में हुआ था विस्फोट
ज्वालामुखी जोखिम रोकथाम योजना की वैज्ञानिक समिति ने कहा कि भूकंप के तेज़ झटके आ सकते हैं, जिससे इमारतों को नुकसान पहुंच सकता है। वैज्ञानिक विशेषज्ञों की समिति ने कहा है कि अटलांटिक द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी तट के एक हिस्से से पहाड़ों से चट्टानों के नीचे गिरने का अंदेशा है। पिछली बार 1971 में इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...