Tuesday , November 30 2021
Home / ऑफबीट / बड़ी खबर : लैब में खोज रहे थे HIV की दवा, गलती से बना बैठे CORONA !

बड़ी खबर : लैब में खोज रहे थे HIV की दवा, गलती से बना बैठे CORONA !

कोरोना वायरस कहां से आया और कैसे दुनिया में फैला, इसे लेकर कोई पुख्ता जानकारी नहीं है लेकिन कई थिअरी जरूर सामने आ चुकी हैं. इसी बीच HIV की खोज करने वाले नोबेल विजेता ने दावा किया है कि कोरोना वायरस लैब से ही निकला है. उनका कहना है कि SARS-CoV-2 वायरस AIDS की वैक्सीन बनाने की कोशिश में पैदा हो गया है और गलती से फैल गया.

मेडिसिन का नोबेल जीतने वाले फ्रांस के प्रोफेसर Luc Montagneir का कहना है कि नोवल कोरोना वायरस के जीनोम में HIV (ह्यूमन इम्यूनोडिफिशंसी वायरस) और मलेरिया फैलाने वाले जर्म का भी हिस्सा है. उनका कहना है कि 2000 के दशक से वुहान की नैशनल बायोसेफ्टी लैब में कोरोना वायरस पर रीसर्च की जा रही है.

उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस के जीनोम में HIV का जेनेटिक सीक्वेंस जोड़ना किसी लैब में किया जा सकता है और इसके लिए मॉलिक्यूलर टूल्स की जरूरत होती है. नेचर में किसी मॉलिक्यूल के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जाती है.

प्रोफेसर के मुताबिक किसी अप्राकृतिक बदलाव को नेचर रिजेक्ट कर देता है और इसलिए अगर कोई वैक्सीन नहीं भी बनाई गई तो नेचर खुद ही इसे खत्म कर देगा. उन्होंने दावा किया कि हालात सुधर जाएंगे.

loading...

Check Also

क्या 7 दिन बाद MP में हो जाएगा अंधेरा ! रोजाना 68 हजार मीट्रिक टन खपत, सतपुड़ा पावर प्लांट के पास 7 दिन का स्टॉक

मध्य प्रदेश में कोयले का संकट गहराने लगा है. बात करें बैतूल के सतपुड़ा पावर ...