Wednesday , December 1 2021
Home / ऑफबीट / लॉकडाउन : दिल्ली एयरपोर्ट पर जो कुछ हो रहा है, वो अच्छी खबर का दे रहा इशारा !

लॉकडाउन : दिल्ली एयरपोर्ट पर जो कुछ हो रहा है, वो अच्छी खबर का दे रहा इशारा !

Delhi Airport: दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने लॉकडाउन (Lockdown) के बाद सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का पालन करते हुए दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) को खोलने की तैयारी पूरी कर ली है. डायल दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एय़रपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) का ऑपरेशन करती है. यह जीएमआर (GMR) ग्रुप और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) का ज्वाइंट वेंचर है. पीटीआई की खबर के मुताबिक, डायल ने शुक्रवार को कहा कि एयरपोर्ट की इमारतों को सैनेटाइज करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. वहीं लॉकडाउन के बाद पैसेंजर्स और कर्मचारियों के बीच ह्यूमन कॉन्टैक्ट को कम से कम रखने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन करने के इंतजाम भी किए गए हैं.

डायल ने कहा कि चेक-इन काउंटर, सुरक्षा जांच एरिया और बोर्डिंग गेट पर अतिरिक्त लोगों की तैनाती की जाएगी जो एयरपोर्ट का ऑपरेशन करती है. डायल ने कहा कि एयरपोर्ट की इमारतों को सैनेटाइज करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. सभी पैसेंजर्स को मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

इसके अलावा अलग-अलग खड़े रहने की जगहों पर अलग-अलग रंग के टेप से सोशल डिस्टेंसिंग को चिन्हित किया जाएगा. चेक इन काउंटर एरिया में बैठने के लिए एक्स्ट्रा सीटों की व्यवस्था की जाएगी ताकि उचित दूरी पर लोगों को बैठने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

डायल (DIAL) ने कहा कि एयरपोर्ट कैम्पस की सफाई के लिए उसने 500 लोगों की टीम तैनात की है. यह हर घंटे के बाद सैनिटाइंजिंग का काम करती है. इसके अलावा प्रतिदिन 6,08,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले कैम्पस की अच्छे से सफाई भी कराई जा रही है.

इसके अलावा कुर्सियों, डेस्क, लिफ्ट, ऑटोमैटिक सीढ़ियों की रेलिंग, रेलिंग, सामान रखने की ट्रॉली, ट्रे, हैंडल और फ्लाइट से सामान बाहर लाने वाली कन्वेयर बेल्ट को नियमित तौर पर सैनिटाइज किया जाएगा. इसके अलावा बाथरूम को हर एक घंटे बाद बंद करके उसे सैनिटाइज किया जाएगा. डायल ने कहा कि वह 25 मार्च को लॉकडाउन होने के बाद से लगातार सरकार के दिशानिर्देशों का पालन कर रही है.

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विदेह कुमार जयपुरिया ने कहा कि पैसेंजर्स के स्वास्थ्य की रक्षा में डायल कोई कसर नहीं छोड़ेगी. एयरपोर्ट को नियमित तौर पर सैनिटाइज करने का लक्ष्य पैसेंजर्स और कर्मचारियों सभी के स्वास्थ्य की रक्षा करना है. डायल ने कहा कि वह फूड कोर्ट में भी इस तरह का माहौल बनाएगी कि लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो सके.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...