Monday , December 6 2021
Home / उत्तर प्रदेश / लॉकडाउन : देवबंद से आया बड़ा फतवा, रमजान के दौरान मुसलमान करें क्या ?

लॉकडाउन : देवबंद से आया बड़ा फतवा, रमजान के दौरान मुसलमान करें क्या ?

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार की ओर से देशभर में किए गए लॉकडाउन के बीच रमजान का पवित्र महीना आने से मुसलमानों में बहुत ही उहापोह की स्थिति है। खासतौर से लोग रमजान में होने वाली तरावीह की नमाज को लेकर चिंतित हैं। ऐसे में देश के सबसे इस्लामिक शिक्षा के केंद्रों में से एक दारुल उलूम ने फतवा जारी कर लोगों से रमजान के महीने में भी घरों में ही इबादत करने और तरावीह की नमाज अदा करने की अपील की है। इस फतवे में स्वास्थ्य विभाग की सभी गाइडलाइंस का पालन करने की हिदायत भी दी गई है।

दारुल उलूम देवबंद से रविवार को जारी फतवे में कहा गया कि इसी माह के अंतिम सप्ताह में आरंभ होने वाले रमजान के महीने की शुरुआत होने जा रही है। लिहाजा, इस मुबारक महीने में इबादत के साथ ही कोविड-19 से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी निर्देशों को अपनाने की हिदायत दी गई है।

माह-ए-रमजान में पढ़ी जाने वाली तरावीह की विशेष नमाज भी अन्य नमाजों की तरह स्थानीय प्रशासन के निर्देशों के मुताबिक ही मस्जिदों और घरों में अदा करने का आह्वान किया है। मुफ्ती-ए-कराम ने अपने फतवे में कहा है कि घरों में जमात की व्यवस्था न होने पर अकेले-अकेले भी तरावीह की नमाज अदा की जा सकती है। रमजान में घरों में रहकर कुरआन-ए-करीम की तिलावत और तौबा व अस्तग़फार करते हुए देश व दुनिया में अमन चौन और खुशहाली की दुआ करने की हिदायत जारी की गई है।

फतवे में रमजान के चांद रोजा व तरावीह के मसले पर विस्तार से बताते हुए कहा गया है कि ईद-उल-फितर की नमाज के संबंध में दारुल उलूम परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए माह-ए-रमजान के अंतिम सप्ताह में निर्णय लेगा, जिसकी सूचना सही समय पर दे दी जाएगी।

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, जारी हो गए नए रेट, फटाफट करें चेक

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई ...